उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी सरकार के साढ़े चार साल, जनप्रतिनिधियों ने बताया कैसा है विकास का हाल

By

Published : Sep 19, 2021, 7:23 PM IST

Updated : Sep 19, 2021, 8:23 PM IST

योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर जनप्रतिनिधियों ने प्रदेश भर में विकास उत्सव का आयोजन किया. इसके तहत जनप्रतिनिधियों ने योगी सरकार में हुए विकास कार्यों का गुणगान किया.

योगी सरकार के साढ़े चार साल.
योगी सरकार के साढ़े चार साल.

लखनऊःयूपी में योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरा होने पर भाजपा विकास उत्सव मना रही है. इसके तहत भाजपा के सांसद, विधायक, मंत्री प्रदेश में कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों ने योगी सरकार में किए गए कामों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया.

कन्नौजः यूपी में बीजेपी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक ने जिले में हुए सरकार के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया. कहा कि भाजपा सरकार में कन्नौज में भी साढ़े चार में विकास कार्य किए गए हैं. 42425.88 लाख की लागत से करीब 1142 सड़कों का निर्माण कराया गया है. इसके आलावा 2 लाख 61 हजार 449 किसानों को पीएम निधि का सम्मान मिला है. 66055 किसानों का ऋण माफ किया गया है. 5635.42 लाख की लागत से पांच सेतुओं का निर्माण कराया है. जिसमें तिर्वा रेलवे क्रॉसिंग उपरिगामी सेतु, सौरिख से विधूना मार्ग के अंर्तगत ईसन नदी पर दो समांतर पुल, सौरिख से विधूना मार्ग पर अरिंद नदी पर दो समांतर पुल व कन्नौज-तिर्वा मार्ग पर ईशन नदी पर पुल का निर्माण कराया गया है.

कन्नौज न्यूज.

इसके अलावा 1262.50 लाख की लागत से राजकीय पॉलिटेक्निक जसोदा, 1940.90 लाख की लागत से तालग्राम पॉलिटेक्निक का निर्माण कराया जा रहा है. कहा कि खेलो इंडिया के तहत मिघौली गांव में 539 लाख की लागत से स्टेडियम बनवाया जा रहा है. 176 लाख की लागत से छिबरामऊ बस स्टेशन और 465 लाख की लागत से गुरसहायगंज रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है.

अनौगी गांव में 802 लाख की लागत से क्षेत्रीय पंचायतीराज प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण कराया जा रहा है. 846 लाख की लागत से चार कस्तूबा गांधी बालिका विद्यालय में छात्रावास और अन्य निर्माण कार्य कराए जा रहे है. 129 लाख की लागत से वीवीपैट के भंडारण के लिए वेयर हाउस बनवाया गया. 1434 लाख की लागत से नगर पालिका परिषद में 4800 सीवर गृह का कार्य कराया जा रहा है. कोविड काल में पांच आक्सीजन प्लांट स्थापित कराए गए. कहा कि प्रधान मंत्री आयुष्मान योजना के तहत 150774 गोल्डन कार्ड जारी किए गए है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 261449 किसानों को लाभ दिया गया. सिंचाई के लिए 257 सोलर पंपों की स्थापना की गई. कहा कि भाजपा सरकार में जिले में कई योजनाएं व विकास कार्य किए गए है.

राज्य मंत्री गुलाबो देवी.

अमरोहाःजनपद के कलेक्टर सभागार में योगी सरकार की उपलब्धियों को गिनाने के लिए राज्य मंत्री गुलाबो देवी पहुंची. जहां पर उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताया. उन्होंने बताया कि सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं से क्षेत्र की जनता लाभान्वित हुई है. प्रदेश में न जाने कितने बेरोजगारों को नौकरी दी गई है. उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना, पेंशन योजना आदि कई मामलों में सरकार अब्बल दर्जे पर ही है. हमें विश्वास है कि, आगामी 2022 के चुनाव में हम पहले से भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

सुलतानपुरःचिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह रविवार की दोपहर सुलतानपुर के कलेक्ट्रेट पहुंचे. जहां पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक सूर्यभान सिंह, सीताराम वर्मा ने उनका स्वागत किया. जिला अध्यक्ष डॉक्टर आर.ए वर्मा की मौजूदगी में बैठक की कार्रवाई शुरू हुई. इस दौरान चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, स्वास्थ्य सेवा में आमूलचूल परिवर्तन के लिए प्रदेश में 16 मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. कहा कि 2000 अधिकारी कर्मचारी लोक सेवा आयोग से मिल रहे हैं. जिन्हें ट्रामा सेंटर स्पेशलिटी हॉस्पिटल समेत अन्य आवश्यक सेवाओं के लिए तैनात किया जाएगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के अफसरों की चल रही उच्च स्तरीय जांच पर चिकित्सा मंत्री बोले जीरो टॉलरेंस पर योगी सरकार काम कर रही.

महराजगंज में जनप्रतिनिधि.

महराजगंजःभारत सरकार के केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने रविवार को महराजगंज कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस वार्ता कर सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अपने साढ़े 4 साल का कार्यकाल पूरा किया है. सुरक्षा, सुशासन में प्रदेश सरकार ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने कहा कि 18 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति प्रदेश सरकार ने माफिया से जप्त की है. 42 लाख से ज्यादा आवास जनता को दिए गए.

प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुफ्त राशन वितरण भी कराया गया. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने एक लाख 43000 करोड गन्ना मूल्य का भुगतान किया. धान खरीद में 2020 कोरोना काल के बावजूद 66 लाख मेट्रिक टन धान सीधे किसानों से खरीदा गया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार.

बरेलीःपूर्वकेंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि,733.56 करोड़ की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ दिया गया है. इतना ही नहीं 77629 किसानों को बीज खरीदने के लिए अनुदान भी दिया गया है. 300 बेड अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मीरगंज में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए हैं. जननी सुरक्षा योजना के तहत 1.47 लाख महिलाओं को लाभांतित किया गया.

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत 4642 महिला स्वयं सहायता समूह का गठन कर 880 समूह को सीसीएल, 1440 समूह को सीआईएफ एवं 2792 समूह को रिवॉल्विंग फंड के रूप में 29.33 करोड़ रुपये वितरित किए गए. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 12102 आवासों का निर्माण कराया गया. मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 133 आवासों का निर्माण कराया गया. करोड़ की लागत से 568 परियोजनाओं सड़कों का निर्माण कार्य किया गया. जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत 22146 घरों को स्वच्छ पेयजल के कनेक्शन दिए गए. बरेली में 31 सेतुओं का निर्माण कार्य किया गया.

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी.

हाथरसः प्रदेश के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने हाथरस में कहा है कि, अलीगढ़ में बनने जा रहा राजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय निश्चित समय अवधि में जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. बाबुल सुप्रियो के भाजपा छोड़ टीएमसी में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बारे में बंगाल के लोगों से बात करें. मंत्री हाथरस में प्रदेश के साढ़े चार साल पूरे होने के मौके पर पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे.

मथुरा में ऊर्जा मंत्री.

मथुराः ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के साडे 4 वर्ष पूर्ण हुए हैं और आदरणीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में विकास की गंगा चारों तरफ बह रही है और हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सब का प्रयास. बिना भेदभाव के हमारी सरकार काम कर रही है, जाति और मजहब का कोई भेदभाव हमारी सरकार में नहीं है .जो गरीब है उसको उसका हक मिले उत्तर प्रदेश के जो रहने वाले हैं उन सब को न्याय मिले यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

बिजनौर प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल.

बिजनौरःविकास कार्यों को लेकर प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने साढ़े 4 साल बेमिसाल कार्यक्रम का आयोजन किया. विकास कार्यों का बखान करते हुए बताया कि 1426 करोड़ 20 लाख रुपये समाज हित के लिए की गई कल्याणकारी योजनाओं में खर्च किए गए हैं. जनपद में सभी विभागों द्वारा 1426 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत से विभिन्न क्षेत्रों में निर्माण कार्य कराया गया है. प्रभारी मंत्री ने कहा कि, जनपद में राष्ट्रीय राजमार्ग नगीना काशीपुर, मेरठ पौड़ी मार्ग, पानीपत खटीमा मार्ग साथ ही बालावाली गंगा नदी पर नवनिर्मित सेतु का निर्माण कार्य सरकार द्वारा कराया जा रहा है.

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन.

वाराणसीःनगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि, डबल इंजन की सरकार ने इन साढ़े 4 वर्षों में उल्लेखनीय कार्य किए हैं. सरकार की प्राथमिकता रही कि, जहां 2017 में बेरोजगारी साढ़े 17 प्रतिशत थी, वहीं 2021 में 4.1 प्रतिशत रह गई. कहा कि माफियाओं द्वारा अवैध ढंग से अर्जित 1866 करोड़ से अधिक की संपत्तियां जब्त/ ध्वस्त हुई. वर्ष 2016 के सापेक्ष 2020 से तुलना करने पर डकैती में 70.1%, लूट में 69.3%, हत्या में 29.1%, बलवा में 33%, रोड होल्ड अप में 100%, अपहरण में 35.3%, दहेज मृत्यु में 11.6% और बलात्कार के मामलों में 52% की कमी आई है.

उन्होंने बताया कि, उत्तर प्रदेश 9 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य है. उन्होंने कहा कि, साढे 4 साल में 8 नई स्टेट यूनिवर्सिटी और 51 नए सरकारी कॉलेज खोले गए. इसी तरह 26 पॉलिटेक्निक, 28 इंजीनियरिंग कॉलेज, 78 आईटीआई और 250 इंटर कॉलेज खोले गए. 30 मेडिकल कॉलेज या तो शुरू हो गए हैं. या फिर निर्माणाधीन है.

16 जिलों में PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव है. प्रधानमंत्री आवास योजना में 42 लाख से अधिक आवासों का निर्माण हुआ है. मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण ) में 1,08,495 आवासों का निर्माण और वरासत अभियान के अंतर्गत जमीन से जुड़े 13 लाख 52 हजार 210 से अधिक मामलों का निस्तारण किया गया है.

वन पर्यावरण एवं जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान

मिर्जापुरःजिले में पहुंचेवन पर्यावरण एवं जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन किया. उन्होंने उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि, यहां पर हर क्षेत्र में विकास हुआ है. 128 करोड़ रुपये की लागत से विंध्य कॉरिडोर का शुभारंभ कर दिया गया है. रुके हुए रोप-वे का 16.40 करोड़ की लागत से काम चालू करा दिया गया है. अस्पताल और स्वास्थ्य के मामले में 232 करोड़ 97 लाख की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रथम एलोपी का निर्माण पूरा हो गया है. 187 करोड़ की लागत से ट्रामा सेंटर का निर्माण हुआ है. आयुष्मान भारत योजना के तहत 259538 गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं.

विंध्याचल पर्यटन विकास कार्य 78 प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया है. शिक्षा की बात किया जाए तो 127 करोड़ 99 लाख लागत से जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज का कार्य प्रगति पर है. राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज का भी निर्माण किया जा रहा है. कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था भी ठीक की गई है. दोनों फेज में कुल जिला 1293601 लोगों का कोरोना टीकाकरण कराया जा चुका है.

गोंडा में सिद्धार्थ नाथ सिंह.

गोंडाःजिले में रविवार को प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह जिला पंचायत सभागार में पहुंचकर सरकार के साढ़े 4 साल में हुए कार्यों की उपलब्धियां गिनाई. पंचायत निर्वाचन चुनाव के दौरान दिवंगत 36 कर्मचारियों के परिजनों को 10 करोड़ 80 लाख आर्थिक मदद के साथ नियुक्ति पत्र भी वितरित किए.

उन्होंने कहा कि जनपद में 50 हजार से अधिक किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है. 2 लाख 41 हजार लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है. कार्ड धारकों ने गोल्डन कार्ड के माध्यम से लगभग 11 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज कराया है. जनपद में 1530 किमी. कुल लम्बाई की 402 सड़कों का निर्माण कराया गया है. 22 पुलों का निर्माण लंक्षित है. सरकारी स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 1 हजार 116 विद्यालयों का मरम्मत और निर्माण कार्य, 2 हजार 472 विद्यालयों में विद्युत संयोजन, 331 विद्यालयों में समरसेबुल पम्प तथा 864 विद्यालयों में रनिंग वाटर की व्यवस्था कराई गई. रोजगार सृजन एवं स्वावलंबन के अंतर्गत 5 हजार 586 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है.

राज्यसभा सदस्य विजयपाल सिंह तोमर.


मेरठः राज्यसभा सदस्य विजयपाल सिंह तोमर ने कहा साढ़े चार सालों में यूपी के चारों तरफ एक्सप्रेस-वे का जाल बुन गया है. प्रदेश विकास की दौड़ में आगे है. अपराधियों, माफियाओं पर अंकुश है. मोदी, योगी ने गन्ने का भुगतान कर किसानों को आगे बढ़ाया है. तोमर ने कहा यूपी में अब 20 घंटे बिजली मिलती है. शहरों में 20, गांवों में 18 घंटे बिजली आ रही है.

बहराइचःसांसद अक्षयवर लाल गौड़ ने कहा कि, हमारी सरकार देश और प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को लेकर सोचती है और बेहतर विकास करने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश की सरकार ने जो नारा दिया है. सबका साथ सबका विकास और सबका सम्मान उसके अंतर्गत गांव गरीब किसानों के लिए सरकार ने जिले में लगभग 755 करोड़ की कर्ज माफी की है. साथी किसान सम्मान निधि राशि प्रतिवर्ष 6000 के रुप में सरकार किसानों को देती है.

Last Updated :Sep 19, 2021, 8:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details