मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अब बरसेगी राहत की बारिश, एमपी के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट - madhya pradesh imd yellow alert

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 25, 2024, 12:41 PM IST

Updated : Apr 25, 2024, 12:57 PM IST

MP IMD Rain Alert: मध्यप्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक प्रदेश के जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत कई जिलों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की वजह से हो रहा है.

MP WEATHER UPDATE
अब बरसेगी राहत की बारिश

भोपाल. मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से आने वाले कुछ दिनों तक राहत के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबक गुरुवार 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक कई जिलों में राहत की बारिश हो सकती है. इससे दिन के अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है. गैरतलब है कि मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसी बीच गुरुवार से मौसम बदलने से राहत की उम्मीद की जा सकती है.

सोर्स मध्यप्रदेश मौसम विभाग

तापमान में आएगी गिरावट

मध्यप्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक प्रदेश के जबलपुर, भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं कई जिलों में बादल छाए रहेंगे, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज आंधी चलने का भी अलर्ट जारी किया है. बता दें कि पिछले दिनों प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री तक छू गया, इनमें जबलपुर, खंडवा, ग्वालियर, खरगोन, बड़वानी, धार शामिल हैं जहां गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर दिया.

मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्व में भोपाल, शाजापुर, देवास, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा में बारिश की संभावना जताई थी. वहीं अब अगले दो से तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में आज 25 अप्रैल से सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, रायसेन, दमोह, भोपाल, हरदा, उज्जैन, उज्जैन, जबलपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, पांढुर्णा, सागर, विदिशा, अशोकनगर, गुना, श्योपुरकलां, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़ हरदा, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, रतलाम, आगर मालवा, राजगढ़ इन जिलों में बारिश के आसार हैं. इन जिलों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. वहीं, कई इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश देखी जा सकती है.

Read more -

हरदा में तीन अलग-अलग जगहों में गिरी आकाशीय बिजली, 1 व्यक्ति की मौत, 7 लोग घायल

अंधड़ ने मचाई तबाही, 10 एकड़ में लगी फसल खाक, एमपी में खतरनाक रूप ले रहा मौसम

इस वजह से बदल रहा मौसम

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में जनवरी से हर महीने बेमौसम बारिश की स्थिति बन रही है. इससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की वजह से बेमौसम बारिश की स्थिति बार-बार बन रही है. वहीं आने वाले दिनों में भी बादल अपना डेरा जमाएंगे और धूल भरी हवाएं भी चल सकती हैं. इससे मौसम में ठंडक आएगी.

Last Updated :Apr 25, 2024, 12:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details