उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 30 नवंबर तक चलेगी प्रक्रिया

By

Published : Sep 2, 2021, 8:55 AM IST

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन सत्र 2021 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रवेश प्रक्रिया एक सितंबर से 30 नवंबर 2021 चलेगी.

Uttarakhand Open University
Uttarakhand Open University

हल्द्वानी:उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (Uttarakhand Open University) में ग्रीष्मकालीन सत्र 2021 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. एक सितंबर से 30 नवंबर 2021 तक चलने वाली इस प्रवेश प्रक्रिया में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट के लगभग 92 विषयों में प्रवेश ले सकेंगे. इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में एक सितंबर से स्नातक के 12 पाठ्यक्रमों, स्नातकोत्तर के 31 पाठ्यक्रम व डिप्लोमा के 16 विषयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह प्रवेश प्रक्रिया तीन माह तक बिना विलंब शुल्क के साथ चलेगी. इससे छात्रों को सभी पाठ्यक्रमों में सुचारू रूप से प्रवेश मिल सकेगा. विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर सभी विषयों में गत वर्ष से सेमेस्टर प्रणाली भी लागू कर दी गई है. विश्वविद्यालय में प्रथम या द्वितीय सेमेस्टर/वर्ष में अध्ययनरत छात्र बिना परीक्षा परिणाम निकाले अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं.

इस संबंध में प्रवेश प्रभारी डॉ. एमएम जोशी ने बताया कि प्रवेश लेने के लिए सभी विद्यार्थियों के पास अपनी मेल आईडी, आधार कार्ड व मोबाइल नंबर का होना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं.

पढ़ें:काशीपुर नगर निगम की बोर्ड बैठक में हंगामा, यात्रा भत्ता को लेकर धरने पर बैठे पार्षद

कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि यूओयू हर घर तक उच्चशिक्षा पहुंचाने के लिए तत्पर है. साथ ही उच्चशिक्षा से कोई वंचित न रहे इस बात का पूरा प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत प्रवेश प्रक्रिया के लिए तीन माह का समय दिया गया है. उन्होंने कहा कि खासकर उत्तराखंड के दूर-दराज के क्षेत्रों में उच्च शिक्षा पहुंचाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details