उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में भारी बारिश के चलते सात ट्रेनें निरस्त, कई का बदला रास्ता

By

Published : Jul 13, 2023, 8:53 PM IST

यूपी में भारी बारिश के चलते सात ट्रेनें निरस्त कर दी गईं हैं वहीं कई ट्रेनों का रास्ता बदल दिया गया है.

Etv bahrat
Etv bahrat

लखनऊ: उत्तर रेलवे प्रशासन ने भारी बारिश के चलते अमृसर हावड़ा और दून एक्सप्रेस सहित सात ट्रेनों को निरस्त कर दिया, जबकि कई ट्रेनों को बदले रूट से चलाया गया और कई को बीच रास्ते ही रोक दिया गया. अभी भी कई स्थानों पर बारिश का प्रकोप जारी है ऐसे में कई और ट्रेनों पर भी असर पड़ रहा है.

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि अंबाला, मुरादाबाद और दिल्ली मण्डल के सरहिंद नांगलडैम, चंडीगढ़ सानेहवाल, सहारनपुर अम्बाला, दिल्ली यमुना ब्रिज पर जलस्तर बढ़ने और हरिद्वार मोतीचूर रेलखंड में भारी जलभराव के कारण रेलगाड़ी निरस्त, आंशिक रूप से रद्द व मार्ग परिवर्तन कर चलाई जा रही हैं. गुरुवार को ट्रेन संख्या 13006 अमृतसर हावड़ा मेल, ट्रेन संख्या 12238 जम्मूतवी लखनऊ एक्सप्रेस, 14218 चंडीगढ़ प्रयागराज संगम एक्सप्रेस, 15119 बनारस देहरादून एक्सप्रेस, 15120 देहरादून बनारस एक्सप्रेस, 15006 देहरादून गोरखपुर एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 13010 योगनगरी ऋषिकेश हावडा एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया गया है.

बदले मार्ग से चलाई गईं ट्रेनें
सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि 12372 बीकानेर हावड़ा एक्सप्रेस गुरुवार को वाया दिल्ली, सरायरोहिल्ला, नई दिल्ली, साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, 15708 अमृतसर कटिहार एक्सप्रेस वाया सब्जीमंडी नई दिल्ली साहिबाबाद के रास्ते संचालित की गई.

बीच रास्ते में रोक दी गईं ट्रेनें
ट्रेन संख्या 15705 कटिहार दिल्ली हमसफ़र एक्सप्रेस गुरुवार को कानपुर में ही रोक दी गई. इसी तरह गाड़ी संख्या 15706 दिल्ली - कटिहार हमसफ़र एक्सप्रेस शुक्रवार को कानपुर से ही वापसी करेगी. ऐसे ही ट्रेन संख्या 13308 फिरोजपुर धनबाद एक्सप्रेस लुधियाना से चलाई जाएगी.

12 हजार यात्रियों को मिली मदद
ट्रेन निरस्त होने पर यात्रियों ने रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर शिकायत दर्ज कराई. टिकट रिफंड से सम्बंधित मांग की. अफसरों के मुताबिक 12 हजार से अधिक रेलयात्रियों को हेल्पलाइन पर हेल्प दी गई.

ये भी पढे़ंः MP के बाद अब UP में पेशाब कांड, आदिवासी युवक के कान में की पेशाब, वीडियो वायरल

दिल्ली, हरियाणा व उत्तराखंड की बसें निरस्त
दिल्ली, देहरादून और चंडीगढ़ की बसों के संचालन पर मंथन किया जा रहा है. भारी बारिश के चलते रोडवेज ने अगले आदेश तक दिल्ली, चंडीगढ़ और देहरादून रूट की बस सेवाएं निरस्त कर दी हैं. यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखकर रोडवेज प्रशासन ने विचार शुरू कर दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि दो हफ्ते के अंदर बस सेवाओं को बहाल कर दिया जाएगा. लखनऊ के क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि लखनऊ से दिल्ली रूट की बसें कौशांबी बस स्टेशन तक ही भेजी जा रही हैं. आनन्दविहार या दिल्ली के अन्य बस स्टेशनों पर एसी व साधारण बसों का संचालन अगले आदेश तक रोक दिया गया है. आलमबाग बस स्टेशन से चंडीगढ़ की चार बसें, उत्तराखंड की 12 बसें, दिल्ली की 96 बसें और हरियाणा की आधा दर्जन बस सेवाएं निरस्त की गई हैं.

ये भी पढ़ेंः PIC: तस्वीरों में देखिए, पाकिस्तानी दुल्हनिया सीमा हैदर और सचिन की Love Story, कातिल मुस्कान के आप भी हो जाएंगे मुरीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details