दिल्ली

delhi

अब वैवाहिक जीवन में होने वाले झगड़ों को पुलिस और कानूनी संस्था करेगी दूर

By

Published : Oct 3, 2021, 9:29 PM IST

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के बढ़ते बोझ के बीच दंपतियों में तनाव के चलते छोटी-छोटी बातों में अक्सर झगड़े हो जाते हैं. कई बार यह झगड़े इतने बढ़ जाते हैं कि तलाक की नौबत आ जाती है, जिसकी वजह से लोगों को सामाजिक और आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है, साथ ही इसका खामियाजा मासूम बच्चों को भी उठाना पड़ता है.

delhi police
वैवाहिक जीवन में होने वाले झगड़े

नई दिल्ली : उत्तरी जिले के बुराड़ी थाना इलाके में पति पत्नी के बीच होने वाले वैवाहिक झगड़े के समाधान के लिए जिला पुलिस और केंद्रीय जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने जन जागरूकता अभियान समाधान के नाम से मुहिम की शुरुआत की. इसके तहत उन सभी दंपतियों के लिए जो वैवाहिक झगड़ों से छुटकारा पाना चाहते हैं कानूनी सलाह दी जाएगी. साथ ही वैवाहिक विवादों के पूर्व मुकदमेबाजी के समाधान के लिए हर शनिवार दो घंटे के लिए शाम के समय एक वकील और कानूनी स्वयंसेवक बुराड़ी पुलिस थाने में बैठेंगे और व्यवहार झगड़ों का समाधान निशुल्क करेंगे.

इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए केंद्रीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव नीति सूरी मिश्रा और जिला पुलिस की ओर से एक मुहिम की शुरुआत की गई है. इस कार्यक्रम में उत्तरी जिले के डीसीपी सागर सिंह कलसी, तिमारपुर एसीपी स्वागत पाटिल व बुराड़ी थाने के एसएचओ सहित इलाके के लोगों ने भी भाग लिया. इस मुहिम की शुरुआत का उद्देश्य विवाहित दंपतियों के बीच छोटी-छोटी बातों पर होने वाले झगड़ों का कानूनी रूप से समाधान करना है, ताकि दंपत्ति के बीच बढ़े मनमुटाव को दूर किया जा सके और बच्चों का भी दंपत्ति पूरा ख्याल रखें.

झगड़ों को पुलिस और कानूनी संस्था करेगी दूर
संस्था की सचिव नीति सूरी मिश्रा ने बताया कि कानूनी सलाह के लिए पहले लोगों को न्यायालय की शरण में जाना पड़ता था, लेकिन अब लोगों की भागदौड़ भरी जिंदगी ओर जरूरतों को पूरा करने के लिए कानून खुद लोगों के पास चल कर आ रहा है. लोगों के बीच होने वाली छोटी-छोटी बातों पर बढ़ते फासलों को दूर करने के लिए इस मुहिम की शुरुआत बुराड़ी इलाके से की गई है, जिसका लोगों को फायदा भी मिलेगा .
जागरूकता अभियान

ये भी पढ़ें :दिल्ली में अपराधी और उसके परिवार को नहीं मिलेगी पुलिस सुरक्षा, कमिश्नर ने दिए निर्देश

वहीं, तिमारपुर एसीपी स्वागत पाटिल ने बताया कि यह मुहिम लोगों के लिए कारगर साबित होगी. दंपतियों के बीच छोटी-छोटी बात को लेकर कई बार झगड़ा होता है और यह झगड़ा इतना बढ़ जाता है कि तलाक तक की नौबत आ जाती है. फिर परिवार के लोगों खासकर छोटे मासूम बच्चों को उसका खामियाजा उठाना पड़ता है. आर्थिक तंगी के चलते परिवार में इस तरह की समस्या आम बात है, लेकिन अब संस्था और कानून दोनों लोगों के पास आ रहे हैं तो इसका फायदा लोगों को जरूर उठाना चाहिए.

ये भी पढ़ें :थैलेसीमिया ग्रसितों के लिये दिल्ली पुलिस ने लगाया रक्तदान शिविर

दंपत्तियों के लिए जागरूकता अभियान की शुरुआत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से की गई. इस जागरूकता अभियान में इलाके के 100 से ज्यादा लोग पहुंचे और लोगों ने पुलिस अधिकारियों और संस्था के सामने आम जीवन में आने वाली समस्याओं को भी बताया. ताकि लोगों को उसका फायदा कानूनी रूप से मिल सके, वहीं संस्था के पदाधिकारी ने बताया कि हर शनिवार बुराड़ी थाने में एक वकील और कानूनी स्वयंसेवक दो घंटे के लिए बैठेंगे, जिससे लोगों के बीच हो रहे झगड़ों का निपटारा किया जाएगा. इस मुहिम की शुरुआत जिला डीसीपी एसएस कलसी के संबोधन से की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details