दिल्ली

delhi

कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब बैन, पढ़ें एक बजे तक की दस बड़ी खबरें

By

Published : Mar 15, 2022, 1:06 PM IST

देश और दिल्ली की क्या है बड़ी खबर. राजनीतिक गलियारों में किस तरह मची है हलचल...कौन सी खबर हो रही ट्रेंड. केंद्र और दिल्ली सरकार ने क्या कुछ किया नया. पढ़ें एक बजे तक की दस बड़ी खबरें..

delhi top ten news till 1 pm
पढ़ें एक बजे तक की दस बड़ी खबरें

  • Hijab Row: हिजाब इस्लाम धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं, याचिका खारिज

कर्नाटक हिजाब विवाद पर मंगलवार को कर्नाटक हाईकोर्ट ने अहम फैसला सुनाया (karnataka high court verdict on hijab row). हाईकोर्ट ने स्कूल कॉलेजों में हिजाब बैन के फैसले को चुनौती देने वालीं याचिकाओं को खारिज कर दिया है.

  • रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट में यह चार सबूत साबित करेंगे वैज्ञानिक पर लगे आरोप

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट मामले में स्पेशल सेल आरोपी भूषण कटारिया के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने जा रही है. स्पेशल सेल के पास वैज्ञानिक के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य हैं. बीते नौ दिसंबर को रोहिणी कोर्ट संख्या 102 में ब्लास्ट हुआ था. शुरुआत में पुलिस इसे लैपटॉप में हुआ धमाका मान रही थी.

  • पेट्रोल पंप पर मुफ्त मिलती हैं यह सुविधाएं, जानिए अपने अधिकार, उठाइये लुत्फ

पेट्रोल पंप पर आम नागरिकों को कई सारी मुफ्त सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं, जिसकी शायद उन्हें जानकारी भी न हो. ऐसे में क्या आप भी सूचना के अभाव के चलते इन सुविधाओं का लुत्फ नहीं उठा पा रहे. आइये आज पढ़ते हैं कि भारत में पेट्रोल पंप द्वारा क्या-क्या नि:शुल्क सुविधाएं दी जाती हैं...

  • नहीं निकला कोई नतीजा, आज फिर होगी बातचीत; भारत ने कहा- शत्रुता समाप्त करें यूक्रेन और रूस

यूक्रेन और रूस के बीच 20 दिनों से युद्ध चल रहा है. हजारों लोग अब तक मारे जा चुके हैं. पलायन करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इधर दोनों देशों के बीच सोमवार को एक और वार्ता हुई. आज फिर से शांति को (peace talk over ukraine and russia war) लेकर बातचीत होगी क्योंकि बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत ने यूक्रेन में सभी शत्रुता को तत्काल समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराया है.

  • जानिए ज्योतिष शास्त्र में होली की विशेष बाते और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

खुशियों की फुहार का पर्व होली 18 मार्च को खेली जाएगी. 17 मार्च गुरुवार को होलिका दहन किया जाएगा. इस बार होलिका दहन में भद्रा का साया है, ऐसे में भद्रा काल कब से कब तक है, इस बार की होली आपके लिए क्या खास लेकर आ रही है, आइये जानते हैं ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास और सुभेश शर्मन जी से.

  • पुलिस ने ढूंढ़ निकाला भाजपा नेता का मोबाइल, चांदनी चौक में हुई थी छिनैती

दिल्ली पुलिस ने 24 घंटे के अंदर भाजपा नेता विजय गोयल का छीना गया मोबाइल बरामद कर लिया है. CCTV फुटेज से पुलिस ने छिनैत को गिरफ्तार कर लिया और उसके पास से मोबाइल भी बरामद कर लिया.

  • छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म आरोपी फरार पुलिस जांच में जुटी

राजधानी दिल्ली के शाहबाद डेरी में छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है, जहां पुलिस ने पॉस्को और संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है. 6 साल की मासूम बच्ची अपने पूरे परिवार के साथ शाहबाद डेरी इलाके में रहती है और पास के ही एक निजी स्कूल में पढ़ती है. 10 मार्च की रात को घर के बाहर से खेलते हुए बच्ची अचानक गायब हो गई.

  • 34 डिग्री तक पहुंचा दिल्ली का तापमान, हीट स्ट्रोक से रहना होगा सावधान

राजधानी दिल्ली में 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. मौसम विभाग की मानें तो आगे आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने के साथ हीट स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाएगी.

  • अब B.ed वाले प्राथमिक शिक्षक के लिए भी कर सकेंगे आवेदन

बीएड करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब वह प्राइमरी टीचर के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. इस संबंध में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्राइमरी टीचर के लिए सीधी भर्ती में शैक्षिक योग्यता कम से कम 50 फ़ीसदी अंक के साथ स्नातक और बीएड को शामिल कर लिया गया है.

  • गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर बरकरार, Red Zone में लोनी का AQI

गाजियाबाद के लोग प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. गाजियाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स लगातार खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है. गाजियाबाद का एक्यूआई 272 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details