दिल्ली

delhi

TOP 10@7AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

By

Published : May 12, 2020, 7:02 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 7 am
डिजाइन फोटो

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.कोविड-19 : मृतकों की संख्या 2,206, संक्रमितों की संख्या 67 हजार के पार

देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 4,213 मामले सामने आए हैं जिसके बाद अभी तक देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 पर पहुंच गई.

2.आगे की चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति लागू करनी होगी : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया. इस दौरान उन्होंने देश में पसरे कोरोना वायरस संकट पर चर्चा की. संवाद में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने यात्री ट्रेनों को अभी न शुरू किए जाने की अपील की.

3. रक्षा मंत्रालय भारत के सभी शत्रुओं से निबटने के लिए तैयार है : राजनाथ

आईआईटी मद्रास चेंगलपट्टू सरकारी अस्पताल का सहयोग कर पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स (पीपीई) के सुरक्षित निवारण के लिए एक खास मॉड्यूलर 'डॉफिंग यूनिट' के निर्माण में मदद कर रहा है. यह परियोजना कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत कॉर्पोरेट्स की वित्तीय सहायता के साथ शुरू की गई थी.

4. दूसरे देशों के मुकाबले काफी बेहतर है भारत की स्थिति

कोरोना महामारी के खिलाफ पूरा देश एक होकर लड़ रहा है. इस सामूहिक प्रयास का परिणाम है कि दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले हमारी स्थिति बेहतर है. भारत में कोरोना बीमारी की वजह से मृत्यु दर तीन फीसद से भी कम है. क्या है भारत की सफलता की असली वजह और भारत के सामने क्या चुनौतियां हैं, इन सारे मुद्दों पर ईटीवी भारत के न्यूज एडिटर निशांत शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से बातचीत की है.

5.विशाखापट्टनम गैस कांड : केंद्र ने दिया एक साल तक पीड़ितों की जांच का आदेश

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की एक एलजी पॉलिमर कंपनी में खतरनाक जहरीली गैस के रिसाव होने से इसके आस-पास के क्षेत्रों में लोगों की चिंता बढ़ गई है. इस हादसे की गंभीरता को समझते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को एक साल तक पीड़ितों के स्वास्थ्य की जांच करने का आदेश दिया है.

6. शुरू हुई IRCTC की वेबसाइट, जारी की गई समय सारिणी

भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए आज शाम चार बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो गई है, लेकिन यात्री टिकट नहीं बना पा रहे हैं. इसके बाद शाम 6 बजे से फिर बुकिंग शुरू हो गई है.

7. अब तक पांच लाख से अधिक लोगों को गृह राज्य पहुंचाया गया

देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,206 हो गई है. वहीं संक्रमितों की संख्या बढ़कर 67,152 हो गई है.

8. ट्रेन सेवा बहाल न करने का प्रधानमंत्री से तेलंगाना के मुख्यमंत्री का आग्रह

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि ट्रेन सेवा बहाल करने की अनुमति न दी जाए. उन्होंने कहा कि ट्रेन से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की जांच करना या उन्हें क्वारंटीन करना संभव नहीं है, लिहाजा इस स्थिति में ट्रेनें नहीं संचालित की जानी चाहिए.

9. केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं : वित्त मंत्रालय

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में कटौती के प्रस्ताव को लेकर वित्त मंत्रालय ने स्पष्टीकरण दिया है. जानें मंत्रालय ने क्या कुछ कहा...

10. कोरोना संकट मजदूरों की आवाज दबाने का बहाना नहीं हो सकता : राहुल

देशभर में कोरोना महामारी फैली हुई है. कई राज्यों में कुछ श्रम कानूनों को तीन वर्ष के लिए समाप्त कर दिया गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस कानून की निंदा करते हुए कहा कि कोरोना संकट मजदूरों के शोषण और उनकी आवाज दबाने का बहाना नहीं हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details