उत्तराखंड

uttarakhand

खटीमा में बुजुर्ग महिला को बाघ ने बनाया निवाला, अब तक 7 लोगों को उतार चुका मौत के घात

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 26, 2023, 10:38 PM IST

Tiger Killed Elderly Woman in Khatima खटीमा के सुरई वन क्षेत्र में बाघ ने एक बुजुर्ग महिला को निवाला बनाया है. यह महिला जंगल में घास लेने गई थी. तभी बाघ ने हमला कर मौत के घात उतार दिया. अभी तक बाघ सुरई वन रेंज 7 लोगों की जान ले चुका है.

Tiger Killed Elderly Woman in Surai
खटीमा में बाघ के हमले में महिला की मौत

खटीमाः सुरई वन क्षेत्र में मवेशियों के लिए घास लेने गई बुजुर्ग महिला पर बाघ ने हमला कर दिया. जिससे महिला की मौत हो गई. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम की कार्रवाई के लिए भेज दिया. इस घटना के बाद सुरई के लोगों में दहशत का माहौल है. अभी तक सुरई वन क्षेत्र में बाघ 7 लोगों को मार चुका है.

जानकारी के मुताबिक, खटीमा के सुरई वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 47 के जंगल में बग्गा चौवन गांव की एक बुजुर्ग महिला भागुली देवी (उम्र 70 वर्ष) घास काटने गई थी. तभी बाघ ने हमला कर महिला को मौत के घाट उतार दिया. जब वो घर नहीं लौटी तो परिजनों और ग्रामीणों ने खोजबीन की. इसके साथ ही बाघ के हमले की आशंका के चलते ग्रामीणों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी. सूचना मिलते ही टीम भी मौके पर पहुंची और महिला की तलाश शुरू की.
ये भी पढ़ेंःकॉर्बेट नेशनल पार्क में सिमट रही टाइगर की 'सल्तनत', अब पहाड़ों पर पलायन कर रहा 'जंगल का राजा'

तलाशी के दौरान वन कर्मियों को बाघ के पदचिन्ह नजर आए. इन्ही पद चिन्हों के सहारे खोजबीन करते हुए वन विभाग की टीम उस जगह तक पहुंचीं, जहां महिला को बाघ ने निवाला बना था. वहीं, क्षत विक्षत हालत में महिला का शव बरामद हुआ. इसके बाद वन विभाग की फोरेंसिक टीम ने मौके पर ही शव का निरीक्षण कर फॉरेंसिक साक्ष्य जुटाए. साथ ही बाघ के बाल और लार के सलाइवा के साथ घटना स्थल की जीपीएस लोकेशन आदि के सैंपल भी जमा किए. वहीं, बाघ की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए कैमरा ट्रैप भी लगाए.

वहीं, तराई पूर्वी खटीमा वन प्रभाग के एसडीओ संतोष पंत ने बताया कि सूचना मिलते ही सुरई वन रेंज के क्षेत्राधिकारी राजेंद्र मनराल के नेतृत्व में विभागीय टीम मौके पर पहुंची और महिला के शव को बरामद किया. बाघ के हमले के खतरे के मद्देनजर प्रभावित क्षेत्र में गश्त बढ़ाई जाएगी. उन्होंने लोगों से बेवजह जंगल में जाने से बचने की अपील की. साथ ही आवश्यक कार्य होने पर वन विभाग के लोकल अधिकारियों को सूचना देकर ही जंगल में प्रवेश करने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details