उत्तराखंड

uttarakhand

अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान पर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Aug 17, 2019, 11:12 PM IST

अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान पर

बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में अलकनंदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, केदारघाटी में तेज बारिश के कारण मंदाकिनी नदी भी उफान पर है.केदारनाथ मार्ग पर फाटा के नजदीक भारी मलबा आने से राजमार्ग पर सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं है.

रुद्रप्रयागःजनपद में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में अलकनंदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, केदारघाटी में तेज बारिश के कारण मंदाकिनी नदी भी उफान पर है. वहीं, प्रशासन ने एहतियातन मंदाकिनी और अलकनंदा नदियों के किनारे बसे लोगों को अलर्ट रहने को कहा है. साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि वह जलस्तर के घटने तक किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाए.

बता दें कि बीती रात रुद्रप्रयाम में भारी बारिश हुई. ऐसे में अलकनंदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. जिला मुख्यालय में तेज बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. उधर, केदारघाटी में भी रुक-रुककर बूंदाबांदी हो रही है. लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे दो जगहों पर बंद हो गया है. जबकि, केदारनाथ मार्ग पर फाटा के नजदीक भारी मलबा आने से राजमार्ग पर सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं है.

वहीं, तीर्थयात्री भी राजमार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं. इसके साथ बारिश के कारण जिले के सात लिंक मार्ग भी बंद पड़े हैं. जिसके कारण ग्रामीण जनता को जिला मुख्यालय जाने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ रहा है. लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया है. साथ ही लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी समय से नहीं हो पा रही है.

अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान पर.

पढ़ेःट्रॉली के सहारे चल रही इस गांव के लोगों की जिंदगी, हर दिन मौत से कर रहे हैं दो-दो हाथ

अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने से मुख्यालय के बेलणी पुल के नीचे घाट पर बनाई गई भगवान शिव की मूर्ति भी डूबने की कगार पर है. ऐसे में इसी तरह अगर नदी जल स्तर बढ़ता रहा तो आस-पास के भवनों को भी खतरा हो सकता है. जिला प्रशासन ने भी नदी किनारे बसे लोगों को सतर्क रहने का आदेश जारी कर दिया गया है.

Intro:उफान पर हैं मंदाकिनी व अलकनंदा नदियां
मुख्यालय के शिव मूर्ति के गले तक आया पानी, आस-पास के भवनों को बना खतरा
नदियों के उफान पर होने से लोगों में दहशन का माहौल
राष्ट्रीय राजमार्ग केदारनाथ दो जगहों पर बंद, ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले सात लिंक मार्ग भी पड़े हैं बंद
रुद्रप्रयाग- मौसम विभाग के अलर्ट के बाद रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन भी एहतियात बरते हुए है। चमोली जिले में तेज बारिश होने से अलकनंदा नदी का जल स्तर काफी बढ़ गया है, जबकि केदारघाटी में लगातार हो रही बारिश से मंदाकिनी भी उफान पर है। मंदाकिनी व अलकनंदा नदियों के किनारे बसे लोगों को अलर्ट जारी किया गया है। उन्हें सलाह दी गई है कि वे नदियों का जल स्तर बढ़ने पर सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षित स्थानों की ओर चले जांय। Body:रुद्रप्रयाग जिले में देर रात से सुबह तक बारिश जारी रही, जो सुबह बंद हो गई। अभी भी जिला मुख्यालय में बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं, जबकि केदारघाटी में बूंदा-बांदी जारी है। लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे दो जगहों पर बंद हो गया है। राजमार्ग के जामू और फाटा में भारी मलबा आने से राजमार्ग पर सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं है। केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्री राजमार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही बारिश से जिले के सात लिंक मार्ग भी बंद पड़े हैं। ग्रामीण जनता को जिला मुख्यालय एवं ब्लाॅक मुख्यालय पहुंचने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन प्रभावित कर दिया है। लोगांे को आने-जाने में दिक्कतें हो रही हैं तो आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी समय से नहीं हो पा रही है। अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने से मुख्यालय के बेलणी पुल नीचे नगर पालिका के स्नान घाट में बनाई गई शिव के गले तक पानी आ गया है। यदि ऐसे ही जल स्तर बढ़ता रहा तो आस-पास के भवनों को खतरा पैदा हो जायेगा और उन्हें अपने आशियानों को छोड़कर भागना पड़ेगा। जिला प्रशासन की ओर से भी नदी किनारे बसे लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।
वाॅक थू- रोहित डिमरी
Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details