उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 20 अगस्त को मोहर्रम का सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी

By

Published : Aug 18, 2021, 12:36 PM IST

उत्तराखंड में तमाम स्कूलों सहित विभिन्न विभागीय दफ्तरों में 19 की जगह 20 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश रहेगा. उत्तराखंड सरकार ने इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया है.

muharram public holiday
muharram public holiday

देहरादून:देशभर में 20 अगस्त को मोहर्रम का सार्वजनिक अवकाश रहेगा. इससे पहले मोहर्रम को लेकर 19 अगस्त को उत्तराखंड में सार्वजनिक छुट्टी का दिन तय किया गया था. वहीं, भारत सरकार ने जामा मस्जिद दिल्ली की चांद दिखने की सूचना पर अपने मोहर्रम का त्योहार 20 को मनाने का आदेश जारी किया है. केंद्र सरकार के आदेश पर अब उत्तराखंड में तमाम स्कूलों सहित विभिन्न विभागीय दफ्तरों में 19 की जगह 20 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश रहेगा. उत्तराखंड सरकार ने इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया है.

बता दें कि कर्बला के शहीदों का गम मनाने के लिए शिया समुदाय के लोगों द्वारा मोहर्रम मनाया जाता है. जिसके लिए सभी मर्द और औरत काला लिबास पहनकर घरों, मस्जिदों और इमामबाड़ो में गम की मजलिसों में शामिल होते हैं. इस दौरान कर्बला की लड़ाई, हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत को याद किया जाता है.

पढ़ें-HNB गढ़वाल विवि में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

मोहर्रम के 10वें दिन यानी 20 अगस्त को यौम-एक आशुरा मनाया जाएगा. बीती 10 अगस्त को चांद दिखने के साथ ही मोहर्रम महीना और इस्लामिक कैलेंडर हिजरी 1443 का आगाज हो चुका है. शिया समुदाय इस महीने को गम के रूप में मनाता है. इन दिनों घरों और मस्जिदों पर मजलिसें चल रही हैं.

वहीं, मजलिसों में शामिल लोगों को उलेमा द्वारा कर्बला में जंग के बारे में बताया जा रहा है. मोहर्रम के 10वें दिन यानी 20 अगस्त को मातमी जुलूस निकाला जाएगा. जिसके बाद ताजियों को दफन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details