उत्तराखंड

uttarakhand

देर शाम मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे सीएम धामी, म्यूजियम का किया निरीक्षण

By

Published : Aug 12, 2022, 10:04 PM IST

CM Dhami reached Mayawati Advaita Ashram in Lohaghat
देर शाम मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे सीएम धामी

सीएम धामी आज लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे. जहां उन्होंने स्वामी विवेकानंद आधारित म्यूजियम का निरीक्षण किया. इस दौरान सीएम धामी ने ध्यान केंद्र में योग भी किया.

लोहाघाट: चंपावत दौरे पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी व्यस्तता के बावजूद देर शाम लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे. यहां पहुंचकर सीएम धामी ने ध्यान केंद्र में योग किया और स्वामी विवेकानंद आधारित म्यूजियम का निरीक्षण किया. पिछले एक महीने के दौरान यह दूसरा मौका है जब धामी मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे हैं. ऐसे में सीएम धामी के दौरे के बाद लोहाघाट स्थित अद्वैत आश्रम में पीएम मोदी के इस आश्रम में आने की संभावनाएं भी बढ़ गई है.

बता दें कि बीते 30 जून को दिल्ली दौरे पर सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी को लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम आने का आमंत्रण दिया था. ऐसे शुक्रवार शाम को सीएम धामी के मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचने पर आश्रम के अध्यक्ष स्वामी सहृदानंद ने उनका स्वागत किया. इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि प्रकृति की गोद में बसा मायावती अद्वैत आश्रम एक रमणीक स्थान है. इस आश्रम की कल्पना स्वयं स्वामी विवेकानंद ने की थी. यहां आना सौभाग्य की बात है.

देर शाम मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे सीएम धामी

पढ़ें-इस महिला IPS को मिलेगा 2022 बेस्ट इंवेस्टिगेशन का गृह मंत्री पदक, मासूम से रेप और मर्डर केस को सुलझाया था ऐसे

दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वामी विवेकानंद की विचारधारा से खासे प्रभावित हैं और वह अक्सर युवाओं से स्वामी विवेकानंद के दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान करते हैं. स्वामी विवेकानंद की प्ररेणा से उनके सन्यासी शिष्य स्वामी स्वारूपानंद और विदेशी शिष्य कैप्टन जेएच सेवियर और उनकी पत्नी सीई सेवियर ने मिलकर 19 मार्च 1889 में इस आश्रम की स्थापना की थी.

पढ़ें-दिल्ली पुलिस को मिली जिंदा कारतूसों की खेप, देहरादून से हो रही थी सप्लाई, उत्तराखंड पुलिस को भनक तक नहीं

वहीं, साल 1901 में कैप्टन जेएच सेवियर के देहांत का समाचार सुनकर स्वामी विवेकानंद उनके परिवार को सांत्वना देने स्वयं मायावती आश्रम आए थे. इस दौरान वह 15 दिनों तक इस आश्रम में रहे. कैप्टन के देहांत के बाद उनकी पत्नी 15 साल तक इस आश्रम में सेवाकार्य करती रहीं. आज भी यह आश्रम भारत की सनातनी परंपरा को आगे बढ़ा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details