उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महोबा में यातायात जागरूकता रैली को डीआईजी ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Nov 20, 2022, 10:43 PM IST

महोबा पहुंचे पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा ने रविवार को यातायात जागरूकता के लिए प्रचार वाहनों सहित जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

महोबा
महोबा

महोबा: पुलिस और प्रशासन द्वारा आयोजित यातायात जागरूकता, मिशन शक्ति और साइबर सुरक्षा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चित्रकूट धाम मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा आज महोबा पहुंचे. जहां पुलिस लाइन में उनके द्वारा पुलिस लाइन और परेड ग्राउंड के मुख्य द्वार का फीता काटकर उद्घाटन किया. साथ ही यातायात जागरूकता के लिए प्रचार वाहनों सहित जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस दौरान भू माफियाओं के खिलाफ अनशन करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता ने शिकायती पत्र देकर तहरीर के आधार पर भू माफिया के विरुद्ध मुकदमा लिखे जाने की मांग की है, जिस पर डीआईजी ने पुलिस अधीक्षक को जांच सौपी है.

दरअसल, आज चित्रकूट धाम मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा पुलिस और प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने महोबा पहुंचे. जिले में यातायात जागरूकता, मिशन शक्ति और साइबर सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित हुआ. शहर की भटीपुरा चौकी में आयोजित कार्यक्रम में जिले के संभ्रांत लोग भी शामिल हुए. सबसे पहले पुलिस उपमहानिरीक्षक ने पुलिस लाइन और परेड ग्राउंड में बने नए प्रवेश द्वार का फीता काटकर उद्घाटन किया है, जिसके बाद भटीपुरा चौकी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होते हुए यातायात जागरूकता, मिशन शक्ति और साइबर सुरक्षा को लेकर एक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. गौरतलब है कि रैली में प्रचार वाहन भी शामिल रहे, जिनके माध्यम से आम लोगों को यातायात नियमों के पालन के साथ-साथ मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को जागरूक करने और साइबर अपराधों से लोगों को बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

पुलिस उपमहानिरीक्षक बताते हैं कि महोबा में आज 3 कार्यक्रम रखे गए जिसमें साइबर सुरक्षा, यातायात सुरक्षा और मिशन शक्ति को लेकर यह कार्यक्रम था. यह तीनों ही समाज से जुड़े हुए काफी ज्वलंत विषय हैं, जिसको लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चल रहा है. स्कूलों में भी यह अभियान चल रहे हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी को भी जागरूक किया जा सके. कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी और आरटीआई कार्यकर्ता जीवनलाल चौरसिया ने सरकारी जमीन पर भू माफियाओं के कब्जे को लेकर एक प्रार्थना पत्र डीआईजी को सौंपा और बताया कि बीते दिनों नगर पालिका ईओ ने लिखित तहरीर सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले भू माफिया के खिलाफ कोतवाली में दी थी लेकिन 15 दिन का समय बीत जाने के बाद आज तक कोतवाली पुलिस ने कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया , जिससे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े होते हैं, उन्होंने कहा कि यदि भू माफिया पर तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज नहीं किया गया तो आत्मदाह कर लूंगा। इस मामले को लेकर डीआईजी ने गंभीरता दिखाते हुए पुलिस अधीक्षक को पूरे मामले की जांच सौंपी है.

इसे भी पढे़ं-यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले सौ से ज्यादा वाहन सीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details