उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नेपाल की पहाड़ियों में हो रही वर्षा, महराजगंज में टूटा तटबंध

By

Published : Jul 14, 2020, 1:46 PM IST

नेपाल की पहाड़ियों में लगातार हो रही बारिश ने यूपी के महराजगंज जिले में तबाही मचाना शुरू कर दिया है. जिले में नाले का तटबंध टूट जाने से कई गांवों में बाढ़ की समस्या खड़ी हो गई है.

महराजगंज में नाला टूटा.
महराजगंज में नाला टूटा.

महराजगंजः नेपाल के पहाड़ियों में हो रही लगातार बारिश के पानी से महराजगंज जिले का महाव नाले पर बना तटबंध आज सुबह तीन जगह से टूट गया. जिसके बाद हजारों एकड़ फसल जलमग्न हो गई. तटबंध टूटने के कारण अब धीरे-धीरे गांव की तरफ पानी बढ़ रहा है. वहीं सूचना के बाद भी सिंचाई विभाग और प्रशासन के नहीं पहुंचने पर ग्रामीण आक्रोशित हैं.

महराजगंज में टूटा नाला.

बता दें कि सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन इस तटबंद की मरम्मत के लिए प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये खर्च करता है, लेकिन हर साल यह बंधा टूट जाता है. इस वजह से यहां के किसान खेती नहीं कर पाते हैं. वहीं मंगलवार को तटबंध टूटने के बाद बाढ़ का पानी गांवों की तरफ तेजी से जा रहा है, जिससे लोगों को एक बार फिर बाढ़ का डर सता रहा है.

वहीं ग्रामीणों की सूचना के बाद भी प्रशासन और सिंचाई विभाग के लोग मौके पर नहीं पहुंचे, जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है. ग्रामीणों का कहना है कि वे लोग हर साल इस तबाही के मंजर को देखते हैं, लेकिन प्रशासन इसका कोई ठोस हल नहीं निकाल रहा है. एडीएम कुंज बिहारी अग्रवाल ने बताया कि सिंचाई विभाग को सूचना दे दी गई है जल्द ही तटबंध की मरम्मत करा ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details