उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदूषण से घुट रहा गाजियाबाद का दम, Dark Red ज़ोन में लोनी का AQI

By

Published : Dec 2, 2021, 11:38 AM IST

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गाजियाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 358 पहुंच गया है. बीते कई दिनों से ग़ाज़ियाबाद का प्रदूषण स्तर RED ज़ोन में बरकरार है.

गाजियाबाद एयर क्वॉलिटी.
गाजियाबाद एयर क्वॉलिटी.

गाजियाबाद:गाजियाबाद में प्रदूषण कहर बरपा रहा है. हवा में घुल रहे प्रदूषण के ज़हर से गाज़ियाबाद की सेहत बिगड़ रही है. हवा में घुल रहे प्रदूषण स्तर के चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आज गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर Red Zone में दर्ज किया गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गाजियाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 358 है. हालांकि मौजूदा समय में गाज़ियाबाद का AQI गंभीर श्रेणी में बरकरार है.

एयर इंडेक्स.
गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें, तो यहां का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 412 दर्ज किया गया है. जो कि Dark Red ज़ोन में है.गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर एक नजर-
इंदिरापुरम339
वसुंधरा 347
संजय नगर332
लोनी412

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

पढ़ें:एनसीआर में नोएडा और ग्रेनो सबसे प्रदूषित, AQI रेड जोन में पहुंचा

विशेषज्ञों के मुताबिक हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

बरतें सावधानी-

बच्चे, बुजुर्ग और दमा रोगी सुबह और शाम को न टहलें.

घर से मास्क लगाकर ही बाहर बाजार में जाएं.

दमे रोगी इन्हेलर का नियमित इस्तेमाल करें.

दमे के रोगी दवा नियमित समय पर लें.

शाम को गर्म पानी की भाप लें.

गले में खराश होने पर गुनगुने पानी से गरारा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details