उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रोजाना बिक रहीं दो हजार से अधिक किताबें, युवाओं को खूब भा रहा पुस्तक मेला

By

Published : Sep 26, 2022, 6:59 PM IST

राजधानी के बलरामपुर गार्डन में 10 दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला (National Book Fair) आयोजित हो रहा है. पुस्तक मेला में ज्यादातर युवाओं की संख्या देखने को मिली. कंपटीशन की तैयारी कर रहे युवा अपने विषयों के अलावा नोवेल भी खरीदते हुए दिखाई दिए.

10 दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला
10 दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला

लखनऊ : राजधानी के बलरामपुर गार्डन में 10 दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला (National Book Fair) आयोजित हो रहा है. पुस्तक मेला में ज्यादातर युवाओं की संख्या देखने को मिली. कंपटीशन की तैयारी कर रहे युवा अपने विषयों के अलावा नोवेल भी खरीदते हुए दिखाई दिए. पुस्तक मेले में लोगों को तमाम ऑफर मिल रहे हैं, जैसे कि 100 रुपये में तीन नोवेल पाठक खरीद सकते हैं.

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कुछ लोगों ने कहा कि यहां पर बहुत ही सस्ते दामों में किताबें उपलब्ध हो रही हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिनकी पसंदीदा किताब का मूल्य कम नहीं है. उनका कहना है कि सस्ते दामों में किताब नहीं है. ज्यादातर युवा अपनी रुचि की किताबों को खरीद रहे हैं. उनका साफ तौर पर कहना है कि किताबें काफी सस्ती दरों में हैं.

जानकारी देतीं संवाददाता अपर्णा शुक्ला

आईएएस की तैयारी कर रहे प्रत्यूष ने बताया कि हर वर्ष पुस्तक मेला (National Book Fair) आयोजित होता है. यहां पर बहुत ही सस्ते दरों में किताबें उपलब्ध हो जाती हैं. हमारे यहां एक लिमिटेड पैसा आता है. उतने में ही गुजारना करना होता है. पुस्तक मेले में हमें कम दरों में बेहतरीन से बेहतरीन किताबें मिल जाती हैं.

पुस्तक मेले में किताबें खरीदने आए सुधाकर चौबे ने बताया कि पहले पुस्तक मेला मोती महल लॉन में लगता था, लेकिन इस बार बलरामपुर गार्डन में आयोजित हुआ है. जहां पर काफी साफ-सफाई देखने को मिल रही है. काफी दुकानें लगी हुई हैं. जिस प्रकाशन की बुक हमें चाहिए थी वह सभी यहां पर उपलब्ध हैं अच्छे दामों में हैं. उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत एक किताब पुस्तक मेला में उपलब्ध है. जिसकी कीमत सिर्फ 30 रुपये है और उस पर भी 90 प्रतिशत का ऑफ है.

यह भी पढ़ें : वाराणसी का आनंद मंदिर, जिसने भोजपुरी सिनेमा को दोबारा जिंदा कर दिया


पुस्तक मेले में दिल्ली से आये दुकानदार मुकेश नैय्यर ने कहा कि बीते दो दिनों से अच्छी खासी किताबों की बिक्री हो रही है. काफी लोग पुस्तक मेले में आ रहे हैं. पिछले 15 साल से हर बार पुस्तक मेला में अपनी दुकान लगाते हैं. उन्होंने बताया कि उनकी दुकान में सभी एकेडमिक से लेकर नोबेल तक की किताबें उपलब्ध होती हैं. उनकी दुकान में तमाम लेखकों की किताबें पाठकों को एक ही जगह पर मिल जाती हैं. उन्होंने बताया कि रोजाना करीब 2000 से अधिक किताबों की बिक्री हो रही है.

यह भी पढ़ें : कौन है भाजपा में घर का भेदी विधायक, जो वीडियो कर रहा है वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details