राजस्थान

rajasthan

ठाकुर जी के जन्मोत्सव के बाद नंदोत्सव की धूम, भेंट लूटने के लिए श्रद्धालुओं में दिखी होड़

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 8, 2023, 3:10 PM IST

Updated : Sep 8, 2023, 3:50 PM IST

जयपुर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के बाद शुक्रवार को नंदोत्सव मनाया गया. आरती के बाद नंदोत्सव की भेंट उछाली गई, जिसे लूटने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मची.
Nandotsav After krishna janmashtami
कृष्ण जन्माष्टमी के बाद नंदोत्सव

ठाकुर जी के जन्मोत्सव के बाद नंदोत्सव की धूम

जयपुर.भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के बाद शुक्रवार को छोटी काशी में विभिन्न कृष्ण मंदिरों में नंदोत्सव मनाया गया. राजधानी के आराध्य गोविंद देव जी में शृंगार आरती के बाद नंदोत्सव की भेंट उछाली गई. इस दौरान श्रद्धालुओं में नंदोत्सव उछाल लूटने की होड़ रही. जयपुर पूर्व राज परिवार के महाराजा पद्मनाभ भी इस दौरान मौजूद रहे.

बधाई लुटने की होड़ : 'नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की' के उद्घोष से शुक्रवार को गोविंद देव जी मंदिर प्रांगण गुंजायमान हो उठा. नंदोत्सव के मौके पर पहले भगवान श्री कृष्णा की विशेष झांकी सजाते हुए आरती की गई. इसके बाद भगवान के जन्म पर बधाई लुटाई गई. इसमें फल, खिलौने, टॉफी, बिस्किट, सिक्के और अन्य सामग्री भेंट के रूप में उछाले गए, जिन्हें लूटने के लिए श्रद्धालुओं में भी होड़ रही.

पढ़ें. आसमान में जगमगाई भगवान श्री कृष्ण की लीलाएं, सांवरिया जी में अनूठा रहा 1000 ड्रोन का शो

कृष्ण जन्मोत्सव के बाद नंदोत्सव :इस दौरान जयपुर पूर्व राज परिवार के सदस्य पद्मनाभ ने कहा कि आज बहुत ही शुभ उत्सव है. परंपरा के अनुसार गोविंद के दरबार में कृष्ण जन्मोत्सव के बाद नंदोत्सव मनाने पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि शहर के असली राजा गोविंद देव जी हैं. उनके दरबार में हाजिरी लगाने का मौका मिला है. लोगों में भी खासा उत्साह देखने को मिला.

ठाकुर जी की न्योछावर :नंदोत्सव में भेंट उछाल का सौभाग्य प्राप्त करने वाले गौरव धामाणी ने कहा कि ठाकुर जी के अवतरण के बाद जो खुशी रहती है, उसी का ही नजारा गोविंद देव जी मंदिर प्रांगण में देखने को मिल रहा है. श्रद्धालु और मंदिर प्रबंधन की ओर से लाई गई सामग्री को ठाकुर जी की न्योछावर के रूप में दिया जाता है. एक अन्य श्रद्धालु किशन लाल ने बताया कि वो हर साल यहां नंदोत्सव मनाने के लिए पहुंचते हैं.

गोविंद देव जी मंदिर के अलावा राजधानी के प्रमुख कृष्ण मंदिरों में शामिल गोपीनाथ जी, राधा दामोदर जी, कृष्ण बलराम मंदिर, इस्कॉन टेंपल, अक्षरधाम में भी धूमधाम से नंदोत्सव मनाया गया. वहीं, शाम को भगवान श्री कृष्ण की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. ये यात्रा गोविंद देव जी मंदिर से रवाना होकर हवा महल बाजार और परकोटे के मुख्य बाजारों से होते हुए पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथ जी मंदिर पहुंचेगी.

Last Updated :Sep 8, 2023, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details