राजस्थान

rajasthan

वसुंधरा के गढ़ से शुरू होगी भारत जोड़ो यात्रा, कुल 6 भाजपा दिग्गजों के क्षेत्रों से गुजरेगा कांग्रेस का कारवां

By

Published : Dec 3, 2022, 2:19 PM IST

Updated : Dec 4, 2022, 2:23 PM IST

Congress Bharat Jodo Yatra In Rajasthan
Congress Bharat Jodo Yatra In Rajasthan

भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करेगी. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के गढ़ झालावाड़ को इसके लिए चुना गया है (Congress Bharat Jodo Yatra In Rajasthan ). प्रदेश में कुल 521 किलोमीटर की लंबी यात्रा भाजपा के कुल 6 दिग्गजों के प्रभुत्व वाले इलाके को कवर करेगी. इनमें वसुंधरा के अलावा लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी शामिल हैं. आइए जानते हैं इस यात्रा के लिए भाजपा और कांग्रेस के किन जन प्रतिनिधियों के इलाकों को चुना गया है.

जयपुर. राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा रविवार 4 दिसंबर की शाम को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गढ़ झालावाड़ और राजे की अभेद्य विधानसभा सीट झालरापाटन से प्रवेश करने जा रही है. यात्रा की शुरुआत भी राजे की विधानसभा झालरापाटन के काली तलाई से होगी, इसी दिन झालरापाटन के चंद्रभागा चौराहे पर राहुल गांधी की कॉर्नर मीटिंग भी रखी गई है (Congress Bharat Jodo Yatra).

झालावाड़ को 2 दिन तक कवर किया जाएगा. 4 दिन कोटा, 3 दिन बूंदी ,3 दिन सवाई माधोपुर होते हुए सर्वाधिक साढ़े 5 दिन सचिन पायलट के गढ़ माने जाने वाले दौसा में भारत जोड़ो यात्रा रहेगी. अंतिम 2 दिन यह यात्रा अलवर में रहेगी और अलवर से ही हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी. राहुल गांधी की यात्रा 6 जिलों से निकलेगी जिसमें झालावाड़, कोटा, बूंदी,सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर शामिल हैं. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इन 6 जिलों की 18 विधानसभा सीटों से होती हुई निकलेगी.

इन 18 विधानसभा में 6 विधानसभा में भाजपा के विधायक हैं, तो 12 विधानसभा में कांग्रेस विधायक. कांग्रेस विधायकों की संख्या ज्यादा है लेकिन इस यात्रा में आने वाली लोकसभा सीटें झालावाड़ ,कोटा, टोंक- सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर लोकसभा है जिनमे से झालावाड़ लोकसभा वसुंधरा राजे और उनके बेटे दुष्यंत सिंह बीते 9 चुनाव से जीत रहे हैं. इसी तरह से कोटा से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला दो बार, टोंक सवाई माधोपुर सुखबीर जौनपुरिया दो बार, दौसा लोकसभा तीन बार और अलवर लोकसभा दो बार यानी बीते 10 साल से लगातार भाजपा जीत रही है. जिस हिसाब से रूट चार्ट तैयार किया गया है उससे यही समझ में आ रहा है कि फोकस विधानसभा चुनावों पर नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव पर है.

इन भाजपा और कांग्रेस के विधायकों के क्षेत्र से निकलेगी भारत जोड़ो यात्रा-

कांग्रेस के 12

  • सांगोद कांग्रेस विधायक भरत सिंह
  • कोटा उत्तर मंत्री शांति धारीवाल
  • खंडार कांग्रेस विधायक अशोक बैरवा
  • सवाई माधोपुर कांग्रेस विधायक दानिश अबरार
  • बामनवास कांग्रेस विधायक इंदिरा मीणा
  • लालसोट मंत्री परसादी लाल मीणा
  • दौसा मंत्री मुरारी लाल मीणा
  • सिकराय मंत्री ममता भूपेश
  • बांदीकुई कांग्रेस विधायक गजराज खटाना
  • राजगढ़ कांग्रेस विधायक जौहरी लाल
  • अलवर ग्रामीण मंत्री टीकाराम जूली
  • रामगढ़ कांग्रेस विधायक साफिया जुबेर
    भाजपा के प्रभुत्व वाले इन इलाकों से गुजरेगी यात्रा

पढ़ें-हाड़ौती की 7 विधानसभाओं से निकलेगी भारत जोड़ो यात्रा, 5 पर बीजेपी काबिज, 218 KM में कांग्रेस एमएलए का 28 KM एरिया

इसे भी पढे़ं - हाड़ौती संभाग के दौरे पर सीएम गहलोत, भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों का लेंगे जायजा

यह रहेगा रूट-

देखें पूरा रूट

झालावाड़- 4 दिसंबर को प्रवेश कर यहीं पर रात्रि विश्राम करेगी. 5 दिसंबर को झालावाड़ के झालरापाटन से सुबह 6 बजे यात्रा प्रारंभ होगी और फिर खेल संकुल में ही रात्रि विश्राम होगा.

कोटा- भारत जोड़ो यात्रा 6 दिसंबर को दोपहर 3:30 कोटा के रामगंज मंडी विधान सभा में सुकेत के रास्ते प्रवेश करेगी, जो 6 दिसंबर को रात्रि विश्राम भी कोटा के रामगंज मंडी में ही करेगी. 7 दिसंबर को रामगंज मंडी से यात्रा शुरू होकर सांगोद ,लाडपुरा विधानसभा में पहुंचेगी ,लाडपुरा में ही राहुल गांधी की कॉर्नर मीटिंग रखी गई है. 7 दिसंबर को यात्रा रामगंज मंडी में ही रात्रि विश्राम करेगी.

बूंदी-8 दिसंबर को केशोरायपाटन पहुंचेगी और 9 दिसंबर को विश्राम दिवस रखा गया है. 10 दिसंबर को केशोरायपाटन में यात्रा होगी और 10 दिसंबर को रात्रि विश्राम भी केशोरायपाटन में ही होगा. 11 दिसंबर को भी यात्रा केशोरायपाटन के विभिन्न क्षेत्रों से निकलेगी और रात्रि विश्राम भी बूंदी के केशोरायपाटन में ही होगा. 12 दिसंबर को यात्रा केशोरायपाटन से खंडार के रास्ते सवाई माधोपुर में पहुंचेगी.

सवाई माधोपुर- 12 दिसंबर को सुबह 10:00 बजे यात्रा सवाई माधोपुर की खंडार विधानसभा में प्रवेश करेगी. शाम 6:00 बजे खंडार के भगत सिंह चौराहे पर कॉर्नर मीटिंग में राहुल गांधी की रखी गई है. और रात्रि विश्राम भी खंडार में ही होगा. 13 दिसंबर को यात्रा खंडार से होते हुए सवाई माधोपुर पहुंचेगी और रात्रि विश्राम भी 13 दिसंबर को सवाई माधोपुर विधानसभा में ही होगा. 14 दिसंबर को यात्रा सवाई माधोपुर विधानसभा से बामनवास होते हुए दौसा में लालसोट विधानसभा के रास्ते प्रवेश करेगी.

दौसा-यात्रा सर्वाधिक साढ़े 5 दिन तक दौसा जिले में रहेगी जो सचिन पायलट का गढ़ है.14 दिसंबर को यात्रा लालसोट से दौसा पहुंचेगी और रात्रि विश्राम भी लालसोट में होगा. 15 दिसंबर को यात्रा लालसोट में ही रहेगी और इसी दिन राहुल गांधी किसानों से वार्ता भी लालसोट के कृषि महाविद्यालय में करेंगे. रात को यह यात्री मीणा हाईकोर्ट दौसा में रात्रि विश्राम करेंगे. इसके बाद 16 दिसंबर को यात्रा का विश्राम मीणा हाईकोर्ट में ही रहेगा. 17 दिसंबर को यात्रा दौसा से होते हुए सिकराय पहुंचेगी, जहां रात्रि विश्राम भी भंडारेज सिकराय में ही यात्रा करेगी. 18 दिसंबर को सीकराय से बांदीकुई में यात्रा प्रवेश करेगी और रात्रि विश्राम भी बांदीकुई में ही होगा. 19 दिसंबर को सुबह 10 बजे बांदीकुई से यात्रा अलवर के राजगढ़ में प्रवेश कर जाएगी.

अलवर- 19 दिसंबर को शुभ यात्रा राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ पहुंचेगी और दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक अलवर के मालाखेड़ा में जनसभा होगी. रात्रि विश्राम यात्रा अलवर ग्रामीण में करेगी और 20 दिसंबर की सुबह अलवर ग्रामीण से यह यात्रा अलवर शहर से रामगढ़ में प्रवेश करेगी. रात्रि विश्राम भी रामगढ़ विधानसभा के विजेता गांव में होगा.21 दिसंबर को सुबह 6:00 बजे यात्रा राजस्थान हरियाणा बॉर्डर से हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी.

Last Updated :Dec 4, 2022, 2:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details