राजस्थान

rajasthan

यहां नींबू हुआ घी के दाम के बराबर...400 रुपए किलो बिका, भाव सुन लोगों को लग रहा झटका

By

Published : Apr 7, 2022, 7:45 PM IST

Rajasthan Lemon Price Hike
400 रुपए किलो बिका नींबू

गर्मी के मौसम में राहत माना जाने वाला नींबू इस बार लोगों के दांत भाव से खट्टे कर रहा है. हालत यह है कि अजमेर में एक किलो नींबू की रेट (Ajmer Market Lemon Rate) एक लीटर घी के बराबर पहुंच गई है. नींबू रिकॉर्ड तोड़ 400 रुपए किलो बिक रहा है. अब लोग भी नींबू खरीदने से कतराने लगे हैं. देखिए अजमेर से ये रिपोर्ट...

अजमेर. गर्मी का सीजन शुरू होने के साथ ही मरुधरा में लगातार चढ़ता तापमान जहां लोगों को परेशान कर रखा है, वहीं नींबू भी लोगों को राहत देता नजर नहीं आ रहा है. नींबू के भाव इस बार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. आलम यह है कि होलसेल से रिटेल और उसके बाद फुटकर तक पहुंचते-पहुंचते एक किलो नींबू का दाम घी के बराबर पहुंच गया है. अजमेर में 400 रुपए प्रति किलों नींबू बिक रहा है. नींबू के चढ़ते दाम के बीच लोग नींबू खरीदने से कतराने लगे हैं.

नींबू के भाव ने लोगों के दांत खट्टे कर दिए हैं. गर्मी के मौसम में नींबू पानी लोगों की पहली पसंद होती है. इसके पीने से शरीर में ताजगी आती है. साथ ही नींबू का उपयोग आमतौर पर सब्जियों, सलाद और दाल में भी होता है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में नींबू का उपयोग बढ़ जाता है. लेकिन इस बार नींबू के आसमान छूते भाव ने लोगों को खुद की पहुंच से दूर कर दिया है. ग्राहक के साथ ही फुटकर और रिटेल व्यापारी भी नींबू की खरीद में ज्यादा रूचि नहीं दिखा रहे हैं.

किसने क्या कहा, सुनिए...

सब्जी खरीदने वाले ग्राहकों के लिए नींबू खरीदना (Lemon Prices Skyrocket in Ajmer) घी खरीदने के बराबर हो गया है. अजमेर में चंद रिटेल और फुटकर सब्जी व्यापारी ही नींबू बेचने की हिम्मत कर पा रहे हैं. अजमेर में ब्यावर रोड स्थित होलसेल मंडी की बात करें तो यहां पिछले 5 दिन से नींबू के भाव 260 से 300 रुपए किलो भाव पहुंच गए. रिटेल में नींबू के भाव 320 से 350 और फुटकर में नींबू 400 रुपए तक बिक रहा है.

मद्रास का नींबू खा रहा पूरा इंडियाः अजमेर की सब्जी एवं फ्रूट मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष भैरू धनवानी बताते हैं कि महाराष्ट्र में श्रीगोंडा स्थान पर मौसम खराब होने की वजह से नींबू बिकने के लिए नहीं आया. इसके अलावा एलूर का नींबू गुजरात में बिकता है और वहां से अन्य जगहों पर सप्लाई होती है. वह भी बंद हो गया. उन्होंने बताया कि पूरे भारत में मद्रास का नींबू ही खाया जा रहा है. जबकि उत्तर भारत में गर्मी की वजह से नींबू की डिमांड काफी बढ़ गई है.

पढ़ें :जानें कहां गर्मी की वजह से कोल्ड ड्रिंक से भी महंगा हो गया एक नींबू

मांग के अनुसार नींबू की आपूर्ति पूरी नहीं हो पा रही है. धनवानी ने बताया कि रमजान और नवरात्रि की वजह से भी नींबू की डिमांड काफी बढ़ गई है. इस कारण नींबू के होलसेल दाम बढ़ गए. मंडी में 260 रुपए किलो तक नींबू के दाम हैं. जबकि रिटेल में नींबू 320 रुपए और फुटकर में 400 रुपए तक बिका है. रिटेल और फुटकर के कुछ व्यापारियों ने इसमें कालाबाजारी भी की है.

तीन चार दिन में गिरेंगे नींबू के भावःअजमेर सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष भैरू धनवानी ने बताया कि अजमेर में जयपुर की बड़ी सब्जी मंडी से नींबू आता है. कल दोपहर तक नींबू के भाव 200 रुपए और शाम को 400 रुपए नींबू के भाव पहुंच गए. धनवानी ने बताया कि दो-तीन दिन में नींबू का भाव और कम होने की उम्मीद की जा रही है. अभी त्योहार का सीजन भी चल रहा है. रमजान और नवरात्रि का पर्व है. जरूरत के हिसाब से सभी को नींबू चाहिए. उन्होंने कहा कि पैसे वालों को फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मध्यम और गरीब तबके के लोगों के लिए नींबू खरीदना दुर्भर हो गया है.

लोगों ने नींबू खरीदना किया बंदः 400 रुपए किलो नींबू के भाव पहुंचने पर लोगों ने नींबू खरीदना ही बंद कर दिया है. अब चंद लोग ही आवश्यकता पड़ने पर नींबू खरीद रहे हैं. यही वजह है कि डिमांड कम होने से नींबू के भाव अब गिरने भी लगे हैं. ग्राहक निजाम बताते हैं कि रमजान के पाक महीने में नींबू काफी काम आता है. लेकिन रिकॉर्ड तोड़ भाव बढ़ने से लोग नींबू नहीं खरीद पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि नींबू खाने से दांत खट्टे हो जाते थे, लेकिन भाव सुनने से तो झटका लगा है.

रिटेल व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष तुलसी मोटवन ने बताया कि नींबू की आवक कम थी और नवरात्रि और रमजान के कारण नींबू की डिमांड (Lemon Price in Ajmer) काफी बढ़ गई थी. उन्होंने बताया कि 2 दिन पहले तक 320 रुपए प्रति किलो नींबू बिका था. बाद में 400 रुपए तक रिटेल दाम आ गए. उन्होंने बताया कि आज नींबू के होलसेल भाव कम हुए हैं, जिससे नींबू के रिटेल भाव में भी कमी आई है.

पढ़ें :किसान कथा : सिरेमिक इंडस्ट्री बंद कर खेत में उगाए नींबू...भाव कम मिले तो खुद अचार बनाकर बेचा, अब लाखों का कारोबार

उन्होंने बताया कि रिटेल मंडियों में नींबू के भाव 260 से 320 तक है. फुटकर पर 400 रुपए किलो तक नींबू बिक रहा है. तुलसी मोटवन ने बताया कि नवरात्रि के बाद नींबू के दामों में कमी आएगी. बता दें कि अधिक मुनाफा कमाने की होड़ में कई लोगों ने होलसेल मंडी से नींबू 200 रुपए तक खरीद लिए और अब वही नींबू बाजार में 320 से 400 रुपए तक बिक रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details