मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Congress Foundation Day मुट्ठीभर कांग्रेसियों ने निकाली यात्रा, BJP नेता ने बताया एक परिवार की प्राइवेट पार्टी

By

Published : Dec 28, 2022, 4:01 PM IST

Congress Foundation Day: खुद को गरीबों और आम आदमी की हितैषी बताने वाली कांग्रेस की हालत पतली हो गई है. जिसकी तस्वीर भी स्थापना दिवस की रैली में देखने को मिल गई. गुना में राजीव भवन में स्थापना दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. यहां गिने चुने कांग्रेसी नेता इकट्ठा हो पाए. स्थापना दिवस को महज औपचारिकता की तरह निभाने का काम किया गया.

Guna Congress Foundation Day
गुना कांग्रेस स्थापना दिवस

गुना। देश के सबसे पुराने राजनैतिक दल कांग्रेस के 137 वें स्थापना दिवस पर मुट्ठीभर कांग्रेसियों द्वारा रैली निकाली गई. महज 14 कांग्रेसियों ने मिलकर पार्टी का झंडा और नारा दोनों ही बुलंद किया. जहां एक ओर राहुल गांधी भारत जोड़ने के लिए 3500 कि.मी की यात्रा पर निकले हैं. दूसरी ओर गुना मुख्यालय पर कांग्रेसी ढूंढे नहीं मिल रहे. कांग्रेस सेवादल के कार्यकता राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाते हुए राजीव भवन पहुंचे. कांग्रेसियों के हाथ में भारत जोड़ो यात्रा का बैनर था, जबकि मौका पार्टी के स्थापना दिवस का था.

बीजेपी का आरोप:कांग्रेस के स्थापना दिवस पर भाजपा ने चुटकी लेते हुए इसे एक परिवार की प्राइवेट पार्टी बताया है. लगभग 70 वर्षों तक भारतीय राजनीति में एकछत्र राज करने वाली कांग्रेस के स्थापना दिवस में कार्यकर्ता जुटाना मुश्किल हो गया है. आए दिन पार्टी के नेता दूसरों दलों का रुख कर रहे हैं. पार्टी पत्तों की तरह बिखर रही है जिसे रोक पाना पार्टी हाईकमान के लिए मुश्किल साबित हो रहा है.

स्थापना दिवस पर राहुल जी '9-2-11' हो गए: शिवराज

ऐसे हुई थी स्थापना:कांग्रेस पार्टी की स्थापना 28 दिसंबर 1885 को हुई थी. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर 1885 को बॉम्बे (मुंबई) के दास तेजपाल संस्कृत कॉलेज में 72 प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुई थी. इसके संस्थापक महासचिव एओ ह्यूम थे और व्योमेश चंद्र बनर्जी को अध्यक्ष बनाया गया था. इसी तरह हर साल 28 दिसंबर को पार्टी अपना स्थापना दिवस मनाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details