मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंगलवार का रंग: सफलता पक्की! अगर इन रंगों से आज जोड़ लिया नाता

By

Published : Jun 15, 2021, 10:59 AM IST

मंगल या mars उग्र ग्रह माना जाता है चूंकि आक्रामकता अनियंत्रित रहती है इसलिए माना जाता है कि अथक प्रयास और प्रतियोगिता के लिए तत्पर रहने का दिन है मंगलवार.

color of tuesday
मंगलवार का रंग

भोपाल।सप्ताह का दूसरा दिन यानि मंगलवार मंगल ग्रह के अधीन माना जाता है. ये शक्ति, साहस, पराक्रम, प्रतियोगिता, जमीन, अचल संपत्ति और छोटे भाई का कारक ग्रह है. इन सभी सुखों को पाने के लिए ही मंगलवार को लाल या केसरिया रंग के कपड़े पहनना लाभकारी होता है. मंगल या mars उग्र ग्रह माना जाता है चूंकि आक्रामकता अनियंत्रित रहती है इसलिए माना जाता है कि अथक प्रयास और प्रतियोगिता के लिए तत्पर रहने का दिन है मंगलवार. मंगल को गणित और शोध की दृष्टि से भी बेहतरीन दिन माना जाता है. सम्मान और सही इरादे के साथ किया गया कार्य भी फलदायी होता है. सो ऐसे में लाल रंग इस ग्रह के मापदण्डों पर सटीक बैठता है.

केसरीनंदन के दिन पहनें लाल

वहीं, हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है. मंगलवार केसरीनंदन हनुमान का दिन होता है. सो इस अनुसार भी मंगलवार को लाल रंग या भगवा रंग के कपड़े धारण करना लाभप्रद होता है. जानकार कहते हैं, लाल रंग प्रेम, शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक है. और ये तीनों गुण हनुमान जी में विद्यमान है. श्री राम से प्रेम का प्रदर्शन हो, संजीवनी बूटी की तलाश में पूरा पर्वत उठाना हो या फिर लंका दहन- बजरंगबली के इन गुणों का साक्षात दर्शन होता है. इसलिए इस दिन लाल अथवा भगवा रंग (Saffron) के कपड़े पहनने चाहिए.

यही नहीं यह भी कहा जाता है कि मंगलवार को जन्में लोग गति प्रेमी होते हैं लेकिन गति को शक्ति की जरूरत होती है इस कारण हनुमान जी को लाल वस्त्र पहनाया जाता है. केसरिया रंग स्फूर्ति और वीरता का परिचायक है वहीं लाल से भीतरी क्षमता और उत्साह बढ़ता है, लाल रंग सौभाग्य की भी निशानी है तभी तो सुहागिनें इसका बड़े मान से प्रयोग करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details