झारखंड

jharkhand

पेट्रोल, डीजल एलपीजी के दाम में कमीः झारखंड बीजेपी ने किया केंद्र के फैसले का स्वागत

By

Published : May 22, 2022, 6:40 AM IST

Updated : May 22, 2022, 10:43 AM IST

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के बढ़ती कीमत से आम लोगों को बड़ी राहत दी है. झारखंड बीजेपी ने केंद्र के फैसले का स्वागत किया है.
jharkhand-bjp-welcomed-central-government-decision-to-reduce-price-of-petrol-diesel-and-lpg
रघुवर दास

जमशेदपुरः पेट्रोल और डीजल के दामों हुई कमी पर पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशानिर्देश में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल में केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाया है. जिससे पेट्रोल में 9.5 रुपया, डीजल में 7 रुपया और LPG में 200 रुपया सब्सिडी देकर आम लोगों को बड़ी राहत दी है. जनहित के इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री एन सीतारमण का हार्दिक धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें- Petroleum Price Cut: एक्साइज ड्यूटी घटी, पेट्रोल 9.5 व डीजल 7 रुपये सस्ता, सिलेंडर पर सब्सिडी

इससे पहले नवंबर 2021 में दीपावली पर केंद्र सरकार ने एक्साइस ड्यूटी में कमी की थी, जिससे पेट्रोल पर 6 रुपये से ज्यादा और डीजल पर 12 रुपये से ज्यादा की राहत आम लोगों को मिली थी. इसके अतिरिक्त देशभर में भाजपा की राज्य सरकारों ने भी कीमतों में कमी की थी. लेकिन झारखंड की हेमंत सरकार ने उस समय भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई कमी नहीं की थी. रघुवर दास ने मांग करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से आग्रह है कि आप भी राज्य के करों में कमी करके आम लोगों को राहत प्रदान कीजिए.


रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच मोदी सरकार का हिम्म्मत वाला निर्णय– कुणाल षाड़ंगीःभाजपा प्रदेश प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी ने इसे जनता के लिए बड़ी राहत बताया है. उन्होंने कहा कि जिस समय पूरी दुनिया में रुस-यूक्रेन युद्ध के कारण ऊर्जा की कीमत उच्च स्तर पर है. ऐसे समय में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा कीमतों में कटौती करना हिम्मत वाला निर्णय है. उन्होंने उज्ज्वला योजना के गैस सिलिंडर में 200 रुपये की कमी को सराहनीय बताते हुए कहा कि इससे माताओं-बहनों को बड़ी राहत मिलेगी.

पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने झामुमो-कांग्रेस एवं राजद महागठबंधन द्वारा तेल की कीमतों पर बयानबाजी को अब बंद करने और राज्य की हिम्मत सरकार को कार की सवारी से उतरकर हिम्मत दिखाने और राजकीय वैट में कटौती करने की अपील की है. उन्होंने डीजल की कीमतों में गिरावट के बाद ट्रांसपोर्टेशन कीमत घटने और आने वाले दिनों में खाद्य पदार्थ की कीमत में गिरावट होने की उम्मीद जताई है.

अब हेमंत सरकार अपने वैट कम कर दें- गुजंन यादवः केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी कि पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी की जा रही है. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल और एलपीजी के दामों में बड़ी कटौती कर जनता को राहत देने के निर्णय का भाजपा ने स्वागत किया है.

इसे भी पढ़ें- बहानेबाजी छोड़ केंद्र की तर्ज पर पेट्रोल और डीजल से वैट घटाए हेमंत सरकारः भाजपा

भाजपा जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देते हुए आभार जताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनहित में बड़ा फैसला लिया है, इससे देश की जनता, मध्यम वर्ग सहित ट्रांसपोर्ट क्षेत्र के लोगों को काफी मदद मिलेगी. किसानों को भी आने वाले सीजन में लाभ मिलेगा. जिलाध्यक्ष गुंजन यादव ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि इससे हमारी माताओं-बहनों को राहत मिलेगी. इसके साथ ही उन्होंने राज्य की हेमंत सरकार को लेकर कहा कि महंगाई पर घड़ियाली आंसू बहाने वाली झामुमो-कांग्रेस और राजद महागठबंधन की सरकार को वैट कम कर झारखंड की जनता को दोगुनी राहत देने की दिशा में कार्य करना चाहिए.

वहीं भाजपा जमशेदपुर महानगर प्रवक्ता प्रेम झा ने पेट्रोल डीजल और एलपीजी के दाम कम करने के बड़े फैसले पर केंद्र सरकार का आभार जताया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के निर्णय को महंगाई पर बड़ा प्रहार बताते हुए कहा कि मोदी सरकार ने हमेशा ही देश की जनता के हितों का पूरा ध्यान रखा है. उन्होंने कहा कि पिछले नवंबर में भी केंद्र सरकार ने अपने हिस्से के टैक्स को कम कर जनता को राहत दी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य सरकार से वैट कम करने की अपील के बाद भी हेमंत सरकार ने उस समय भी राजकीय वैट को कम नही किया, अब राज्य सरकार को अपने हिस्से के वैट को कम करना ही होगा.

यह निर्णय हिम्मतवाली सरकार ही ले सकती है– कालेः केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल तथा रसोई गैस में अप्रत्याशित कमी किये जाने पर भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता अमरप्रीत सिंह काले ने केंद्र सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मुक्तकंठ से प्रशंसा की है. काले ने कहा कि यह निर्णय हिम्मतवाली सरकार ही ले सकती है. सरकार के इस कदम से महंगाई में कमी आएगी तथा आम लोगों को काफी राहत मिलेगी. बता दें कि सरकार ने शनिवार को पेट्रोल में 9.50 रुपये, डीजल में 7 रुपये और उज्जवला योजना के तहत ली गई गैस सिलेंडरों में 200 रुपये की कमी की घोषणा की, जो शनिवार मध्य रात्रि से लागू हो गयी है.

Last Updated :May 22, 2022, 10:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details