दिल्ली

delhi

Australian Open Final : नोवाक जोकोविच ने जीता अपना 9वां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब

By

Published : Feb 21, 2021, 4:12 PM IST

Updated : Feb 21, 2021, 6:57 PM IST

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव को हराकर एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैंड स्लैम का खिताब जीत लिया है.
Australian Open Final
Australian Open Final

मेलबर्न: विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में चौथी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराकर रविवार को वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष एकल वर्ग का खिताब लगातार तीसरी बार जीत लिया. जोकोविच ने एक घंटे 53 मिनट तक चले मुकाबले में मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से हराकर लागातार तीसरे और कुल नौंवीं बार खिताब जीता.

33 वर्षीय जोकोविच ने इससे पहले 2019 और 2020 में भी ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था. इस जीत के साथ ही जोकोविच ने अपने करियर में 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिए हैं और वह स्विटजरलैंड के रोजरर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब से अब दो कदम दूर हैं.

नोवाक जोकोविच ने जीता 9वां ऑस्ट्रेलियाई ओपन
जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में 2019 में नडाल को और 2020 में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराया था.

Australian Open: डोडिग और पोलासेक बने पुरुष युगल चैंपियन

मेदवेदेव का लगातार 20 मैचों से चला आ रहा विजय क्रम इस मुकाबले में हार के साथ ही रुक गया. उन्होंने लंदन में एटीपी फाइनल्स में जोकोविच को हराया था.

मेदवेदेव के करियर का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था. उन्हें इससे पहले 2019 यूएस ओपन में नडाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

जोकोविच ने शुरुआत से ही मैच में आक्रामक रुख अखतियार किया और मेदवेदेव की शुरुआती सर्विस तोड़ी. उन्होंने इसके बाद पहले सेट में 3-0 की बढ़त बनाई. हालांकि मेदवेदेव ने भी वापसी की कोशिश की. 12वें गेम में टाई ब्रेक से बचने के लिए जोकोविच ने खेल में तेजी लाई और सेट में तीन अंक अपने नाम किए.जोकोविच ने दूसरे सेट में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और मेदवेदेव को अपने ऊपर हावी होने का मौका नहीं दिया. विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी ने सेट में 4-1 की बढ़त हासिल की.
जोकोविच ने यह मुकाबला लगभग एकतरफा बना दिया और मेदवेदेव को वापसी का कोई मौका नहीं दिया. मेदवेदेव ने मुकाबले में जोकोविच को चुनौती देने की कोशिश की लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी इस चुनौती को खारिज कर आगे बढ़ते रहे. जोकोविच ने मुकाबले में तीन एस जबकि मेदवेदेव ने छह एस लगाए. मेदवेदेव ने मैच में 24 और नंबर-1 खिलाड़ी ने 20 एस लगाए. जोकोविच ने मैच में 17 बेजां भूलें की जबकि रूसी खिलाड़ी ने मुकाबले में 30 बेजां भूलें की जो उनके लिए काफी घातक साबित हुई.
Last Updated :Feb 21, 2021, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details