दिल्ली

delhi

दिल्ली नगर निगम ने राजधानी में 85 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए

By

Published : Sep 16, 2022, 10:53 PM IST

भारत सरकार ने 2030 तक देश में 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का लक्ष्य घोषित किया है. इसके मद्देनजर एमसीडी ने दिल्ली में 82 स्थानों पर 85 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं.

दिल्ली नगर निगम
दिल्ली नगर निगम

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में 82 स्थानों पर 85 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और सभी 85 चार्जिंग स्टेशन सार्वजनिक उपयोग के लिए चालू हो गए हैं. भारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा दे रही है और 2030 तक 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का लक्ष्य घोषित किया है. राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाने की दिशा में काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें : लैंडफिल साइट्स को लेकर झूठ बोल रहे हैं केजरीवाल : हरीश खुराना

दिल्ली नगर निगमशहर में एक इष्टतम इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है. इस संबंध में भारत सरकार के चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम - टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL), एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) और ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL), इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के साथ-साथ DISCOM यानी टाटा पावर दिल्ली वितरण लिमिटेड (टीपीडीडीएल), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) को ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना और संचालन के लिए निगम द्वारा अधिकृत किया गया है. उन्हें ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना और संचालन के लिए व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए पार्किंग स्थलों के साथ-साथ सड़कों की पेशकश की गई है.

अब तक इन चार कंपनियों अर्थात् टीसीआईएल (35 स्टेशन) ईईएसएल (22 स्टेशन), बेसिल (12 स्टेशन) और टीपीडीडीएल (16 स्टेशन) द्वारा कुल 85 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. ये सभी चार्जिंग स्टेशन सार्वजनिक उपयोग के लिए चालू हैं. उनके स्थानों का पूर्ण विवरण निगम की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://mcdonline.nic.in पर पहले ही अपलोड कर दिया गया है. इसके अलावा दिल्ली नगर निगम दिसंबर 2022 तक अपने अधिकार क्षेत्र में 92 और चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा. उम्मीद किया जा रहा है कि शहर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के मामले में दिल्ली देश में ईवी हब के रूप में उभरेगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details