दिल्ली

delhi

Tri Service Staff Talks: त्रि-सेवा अधिकारी वार्ता के दौरान बांग्लादेश ने भारत के निरंतर रक्षा प्रशिक्षण सहयोग का जिक्र किया

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2023, 6:49 AM IST

भारत के एयर वाइस मार्शल आशीष वोहरा और बांग्लादेश सशस्त्र बल डिवीजन के संचालन प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल हुसैन मुहम्मद मशीउर रहमान के बीच त्रि-सेवा अधिकारी वार्ता हुई.

Bangladesh acknowledges Indias continued defence training cooperation
बांग्लादेश ने भारत के निरंतर रक्षा प्रशिक्षण सहयोग का जिक्र किया

ढाका: भारत और बांग्लादेश की सैन्य सेवाओं ने मंगलवार को अधिकारी स्तर की तीसरी त्रि-सेवा अधिकारी वार्ता (Tri Service Staff Talks) आयोजित की, जिसमें बांग्लादेश ने अपने सशस्त्र बलों के प्रशिक्षण में भारत के निरंतर सहयोग को स्वीकार किया. टीएसएसटी की सह-अध्यक्षता बांग्लादेश सशस्त्र बल डिवीजन के संचालन और योजना निदेशालय के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल हुसैन मुहम्मद मशीउर रहमान तथा भारत के एयर वाइस मार्शल आशीष वोहरा ने की.

बांग्लादेश के रक्षा मंत्रालय ने टीएसएसटी के बाद एक बयान में कहा, 'बांग्लादेश के सशस्त्र बलों के प्रशिक्षण के लिए निरंतर भारतीय सहयोग बिल्कुल स्पष्ट है.' बयान में कहा गया कि बांग्लादेश की सेना, नौसेना और वायु सेना के कई कर्मियों को विभिन्न भारतीय संस्थानों में प्रशिक्षित किया जाता है और बांग्लादेश भी हर साल भारत के सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए प्रशिक्षण की मेजबानी करता है.

ये भी पढ़ें- Wheat Export Ban : अगले साल के चुनाव पर नजर, बांग्लादेश चाहता है भारत हटा ले गेहूं निर्यात पर बैन

वहीं, दोनों सशस्त्र बल संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में विभिन्न स्तरों पर एक साथ काम करते हैं. बयान में कहा गया है, 'हाल के वर्षों में (बांग्लादेश के) भारत के साथ सैन्य और सुरक्षा संबंधी संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति देखी गई है, जिससे द्विपक्षीय सहयोग और दोस्ती एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई है.' तीसरी टीएसएसटी दोनों देशों द्वारा बांग्लादेश की राजधानी में पांचवीं रक्षा वार्ता आयोजित करने के दो दिन बाद आयोजित की गई. बांग्लादेश ने 2021 में पहली टीएसएसटी की मेजबानी की, जबकि दूसरी 2022 में भारत में आयोजित की गई. टीएसएसटी से वाकिफ अधिकारियों ने कहा कि बातचीत मुख्य रूप से सैन्य सहयोग, प्रशिक्षण और द्विपक्षीय रक्षा मुद्दों पर केंद्रित थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details