दिल्ली

delhi

Maharashtra Political Crisis : 3 दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे सीएम शिंदे, जानें क्या है कारण

By

Published : Jul 22, 2023, 11:08 AM IST

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शुक्रवार रात दिल्ली पहुंचने के बाद राज्य में एक बार फिर चर्चा छिड़ गई है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का यह तीसरे दिन का दूसरा दिल्ली दौरा है. सूत्रों ने जानकारी दी है कि अजित पवार गुट के सत्ता में आने के बाद शिंदे गुट के विधायक नाराज हैं और कैबिनेट विस्तार रुका हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंबई : राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे बिना तय कार्यक्रम के शुक्रवार रात अचानक दिल्ली दौरे पर चले गए हैं. राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र का पहला सप्ताह कल समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री शिंदे रात करीब 10 बजे अचानक मुंबई से दिल्ली के लिए रवाना हो गये. हालांकि कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे निजी काम से दिल्ली गए हैं, लेकिन सूत्रों से जानकारी मिली है कि मुख्यमंत्री शिंदे वहां जाकर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे. यह स्पष्ट नहीं है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे किन नेताओं से मिलेंगे.

इससे पहले एनडीए की बैठक में हुए थे शामिल : मंगलवार को मानसून सत्र के अगले दिन 18 जुलाई को एकनाथ शिंदे उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के साथ भाजपा की ओर से आयोजित एनडीए की बैठक के लिए दिल्ली गए थे. बैठक के बाद एकनाथ शिंदे वापस मुंबई आ गये थे. लेकिन उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ करीब आधे घंटे तक बैठक की.

इस मुलाकात ने शिंदे गुट के लिए कई सवाल खड़े कर दिये थे. इसी पृष्ठभूमि में एकनाथ शिंदे आज बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. वहीं एक चर्चा यह है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को भाजपा के नेताओं ने भी दिल्ली बुलाया है.

कैबिनेट विस्तार को हरी झंडी : शिंदे गुट के विधायक एक साल से कैबिनेट विस्तार का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, पीछे से सत्ता में आए एनसीपी के अजित पवार ने भी अपने साथ 9 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. इसके साथ ही अजित पवार अहम विभाग हथियाने में भी कामयाब रहे. महाराष्ट्र विधानमंडल का मानसून सत्र चल रहा है. इसके खत्म होने के बाद भी महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार हो सकता है. शिंदे गुट के विधायकों को उम्मीद है कि इस विस्तार में उन्हें जगह मिलेगी.

अजित पवार गुट से नाराज शिंदे गुट के विधायक : एक साल से रुके कैबिनेट विस्तार से नाराज शिंदे गुट के विधायक अजित पवार के सत्ता में शामिल होने से ज्यादा नाराज हैं. अजित पवार के 9 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कैबिनेट विस्तार में देरी उन्हें कुछ ज्यादा ही खल रही है.

ये भी पढ़ें

अजित पवार गुट से नाराज शिंदे गुट के विधायक: एक साल से रुके कैबिनेट विस्तार से नाराज शिंदे गुट के विधायक अजित पवार के सत्ता में शामिल होने से ज्यादा नाराज हैं. अजित पवार के 9 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली तो शिंदे गुट के विधायकों के लिए यह आग में घी डालने जैसा है. इसी के चलते एकनाथ शिंदे ने भी कैबिनेट विस्तार पर जोर दिया है. दिल्ली से आने के बाद कहा जा रहा है कि वह मानसून सत्र के बाद कैबिनेट विस्तार के लिए बीजेपी पार्टी प्रमुख से हरी झंडी लेकर आएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details