दिल्ली

delhi

LPG Cylinder New Price : 200 रुपये की राहत के बाद इन शहरों में मिल रहा सबसे महंगा और सबसे सस्ता LPG सिलेंडर, जानें अपने शहर के दाम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2023, 7:35 PM IST

केंद्र सरकार ने एलपीजी की कीमतों में कमी करके आम आदमी को फेस्टिव सीजन से पहले सौगात दी है. जिसके बाद बुधवार से देशभर में सिलेंडर 200 रुपये सस्ता मिला. देश में सबसे महंगा और सबसे सस्ता घरेलू एलपीजी सिलेंडर कहां मिल रहा है. जानने के लिए पढ़ें पूरी ख़बर (LPG Price Today) (LPG Cylinder New Price)

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: मंगलवार को केंद्र सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कमी का ऐलान किया था. जिसे सरकार ने देश की बहनों में पीएम मोदी की तरफ से रक्षाबंधन का तोहफा बताया था. इस ऐलान के बाद बुधवार को देशभर में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता हो गया लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे सस्ता और सबसे महंगा LPG सिलेंडर किस शहर में और कितने का मिल रहा है ? देश के अलग-अलग राज्यों में एलपीजी के अलग-अलग दाम क्यों होते हैं ? यहां तक की राज्य के अलग-अलग शहरों में भी एलपीजी की कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं.

महानगरों में LPG सिलेंडर के दाम

फिलहाल रसोई गैस के दाम हर महीने की पहली तारीख को घटते और बढ़ते हैं. पिछले कुछ सालों में घरेलू गैस के दाम बढ़े हैं जिससे हर घर पर महंगाई की मार पड़ी है. ऐसे में सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कमी करके महंगाई से राहत दी है. इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की अतिरिक्त छूट दी गई है यानी उज्ज्वला का सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया है.

इन शहरों में LPG सिलेंडर के दाम

सबसे महंगा और सबसे सस्ता-बीते कुछ वक्त से एलपीजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी. जिसके चलते कई शहरों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 1200 रुपये तक पहुंच गए थे. सरकार के 200 रुपये कीमत घटाने के बाद देश के लगभग सभी राज्यों और शहरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 1000 रुपये से नीचे आ गए हैं. लेकिन बिहार की राजधानी पटना में अब भी सिलेंडर की कीमतें 1001 रुपये है, जो केंद्र सरकार के फैसले से पहले 1201 रुपये थी. इस लिहाज से पटना में एलपीजी सिलेंडर सरकार की छूट के बाद भी सबसे महंगा मिल रहा है. वहीं दिल्ली और मुंबई में सिलेंडर सबसे सस्ता कहा जा सकता है, जहां मुंबई में 14.2 किलो घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 902.50 रुपये हैं वहीं दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है.

पटना में सबसे ज्यादा LPG सिलेंडर के दाम

हर राज्य में अलग दाम क्यों- गौरतलब है कि सिलेंडर जीएसटी के दायरे में आता है. Petroleum Planning & Analysis Cell के मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर पर देशभर में 5% जीएसटी लगता है. इस हिसाब से केंद्र और राज्य सरकार की ढाई-ढाई फीसदी कमाई होती है. सवाल है कि हर राज्य तो छोड़िये, राज्य के हर जिले और शहर में इसकी कीमतों में फर्क आ जाता है. सवाल उठता है कि ऐसा आखिर क्यों होता है ?

दरअसल सिलेंडर की कीमतों में डिस्ट्रीब्यूटर्स का डीलर कमीशन से लेकर एस्टेब्लिशमेंट चार्ज और डिलीवरी चार्ज तक शामिल होता है. राज्यों की भौगोलिक परिस्थितियां भी इसमें भूमिका निभाती हैं क्योंकि एलपीजी सिलेंडर को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए लगने वाला ट्रांसपोर्टेशन चार्ज सभी राज्यों में अलग-अलग होता है. किसी राज्य और उसके अन्य क्षेत्रों तक एलपीजी की सप्लाई में लगने वाला ट्रांसपोर्टेशन चार्ज की एलपीजी की कीमतें तय करने में भूमिका होती है.

अलग-अलग शहरों में LPG सिलेंडर के दाम

इसके अलावा गैस एजेंसी या गोदाम से आपके घर तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का डिलीवरी चार्ज भी दूरी के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. यही वजह है कि एक ही राज्य के अलग-अलग शहरों में एलपीजी सिलेंडर के दाम अलग-अलग होते हैं.

ये भी पढ़ें:LPG Cylinder Price: फेस्टिव सीजन में मोदी सरकार का तोहफा, जानिए हिमाचल में कितने में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

ABOUT THE AUTHOR

...view details