दिल्ली

delhi

केदारनाथ मार्ग पर ग्लेशियर टूटने के बाद रोकी गई पैदल यात्रा, हटाई जा रही बर्फ

By

Published : May 4, 2023, 3:47 PM IST

Updated : May 5, 2023, 7:20 AM IST

बाबा केदारनाथ धाम पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूटने के बाद आवाजाही बंद कर दी गई है. जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थानों पर रुकने के निर्देश दिए हैं. हालांकि, हेली सेवा के जरिए यात्री केदारनाथ जा सकते हैं, लेकिन पैदल यात्रा करने वाले यात्रियों को इंतजार करना पड़ सकता है.

Kedarnath Pedestrian Route Closed Due to Glacier Brok
केदारनाथ यात्रा फिर से बाधित

भैरव गदेरे के पास टूटा ग्लेशियर.

रुद्रप्रयागःकेदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग एक बार फिर से बाधित हो गया है. भैरव गदेरे के पास ग्लेशियर टूटने के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है. ऐसे में केदारनाथ पैदल यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने को कहा गया है.

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि बीते रोज भी भैरव गदेरे और कुबेर ग्लेशियर में बर्फ खिसक गई थी. जिससे केदारनाथ यात्रा मार्ग आवागमन के लिए बंद हो गया था. डीएम मयूर दीक्षित के निर्देशन में डीडीएमए, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ और पुलिस के जवानों ने दोनों ग्लेशियरों से बर्फ हटाने का काम किया. जिसके बाद तीर्थ यात्रियों के लिए मार्ग खोल दिया गया था. लेकिन भैरव गदेरे में दोबारा ग्लेशियर टूटा है.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड की प्रसिद्ध आदि कैलाश यात्रा शुरू, 19 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रवाना

आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि भैरव गदेरे के पास ग्लेशियर दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर टूटा. जिससे केदारनाथ पैदल मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया है. रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने केदारनाथ धाम पैदल यात्रियों से मार्ग के दुरुस्त होने के बाद आगे की यात्रा करने की अपील की है. साथ ही कहा कि जो यात्री जिस स्थान पर हैं, वो उसी स्थान पर सुरक्षित रहें.

डीएम मयूर दीक्षित का कहना है कि जो यात्री हेली सेवा से केदारनाथ जाना चाहते हैं, वो हेलीकॉप्टर के जरिए जा सकते हैं. लेकिन मार्ग पर ग्लेशियर टूटकर गिरने के कारण पैदल यात्रा रोकी गई है. उन्होंने यात्रा मार्ग के दोनों ग्लेशियर पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को यात्रियों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं.

Last Updated :May 5, 2023, 7:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details