दिल्ली

delhi

चितौड़गढ़ में खनिज भंडार के लिए हवाई सर्वे कर रहा GSI का हेलीकॉप्टर

By

Published : Jan 18, 2022, 2:55 AM IST

राजस्थान के चितौड़गढ़ शहर सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में दो दिनों से जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का एक हेलीकॉप्टर घूम रहा है. यह हेलीकॉप्टर चितौड़गढ़ में खनिज भण्डार की संभावनाएं तलाश (Geological Survey of India air survey in Chittorgarh) रहा है.

etv bharat
चितौड़गढ़ में खनिज भंडार के लिए हवाई सर्वे कर रहा GSI का हेलीकॉप्टर

चित्तौड़गढ़ : खनिज संपदा की दृष्टि से परिपूर्ण राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में बीते 48 घंटों से घूम रहे हेलीकॉप्टर को लेकर लोगों में कौतूहल का विषय बना हुआ है. यह हेलीकॉप्टर (Geological Survey of India air survey) चितौड़गढ़ में खनिज भण्डार की संभावनाएं तलाश रहा है. इस संबंध में चितौड़गढ़ सांसद ने जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र भी लिखा था.

यह हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन में हेलीपेड पर रुका हुआ है. वह यहीं से हवाई उड़ान भर रहा है. बताया जा रहा है कि यह हेलीकॉप्टर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का है. हेलीकॉप्टर जिले में नए खनिज भंडार की तलाश कर रहा है. आने वाले समय में यह सर्वे जिले के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. केंद्र सरकार की ओर से चित्तौड़गढ़ सांसद की मांग पर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा यह सर्वे करवाया जा रहा है. क्योंकि पूर्व में जिले में सोने-चांदी जैसी बहुमूल्य धातुओं के होने की जानकारी मिली थी.

ये भी पढ़ें - India Forest Survey Report 2021 में शीर्ष पर एमपी, आंध्र-तेलंगाना में बढ़ा वन क्षेत्र

सर्वे को लेकर नए औद्योगिक विकास की संभावना बढ़ने लगी हैं. इसी के मद्देनजर चित्तौड़गढ़ सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने बताया कि पूर्व में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र लिख कर ऐसे ही सर्वे का आग्रह किया था. हेलीकॉप्टर से जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की और से सर्वे किया जा रहा है. सांसद जोशी ने कहा कि सर्वे में खनिज के नए भण्डार मिलते हैं तो चितौड़गढ़ जिले में रोजगार के नई संभावनाएं बनेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details