दिल्ली

delhi

2+2 वार्ता से पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी विदेश सचिव ब्लिंकन से मुलाकात की

By ANI

Published : Nov 10, 2023, 11:08 AM IST

2+2 संवाद अमेरिका और भारत के बीच शीर्ष स्तरीय चर्चा के लिए एक मंच है. जिसमें महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और वैश्विक मामलों को संबोधित किया जाना है. माना जा रहा है कि इस बैठक में इंडो-प्रशांत क्षेत्र में होने वाले विकास पर विशेष जोर दिया जाएगा. EAM Jaishankar Ministerial Dialogue begins, India US 2 plus 2 Ministerial Dialogue, US State Secy Blinken

India US 2 plus 2 Ministerial Dialogue
2+2 वार्ता से पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी विदेश सचिव ब्लिंकन से मुलाकात की

नई दिल्ली :विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की. यह मुलाकात शुक्रवार को पांचवीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता शुरू होने से पहले हुई. पांचवें भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद के लिए जाने से पहले दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया. एक-दूसरे का अभिवादन किया. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन अमेरिका-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ब्लिंकन की यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा.

बागची ने एक्स पर लिखा कि 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए नई दिल्ली पहुंचने पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का हार्दिक स्वागत है. इस यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा.

अमेरिका ने कहा है कि वह भारत के एक अग्रणी वैश्विक शक्ति और अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदार के रूप में देखता है. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी एक तथ्य पत्र के अनुसार, देश ने कहा कि अमेरिका-भारत संबंध 21वीं सदी के सबसे रणनीतिक और परिणामी संबंधों में से एक है. फैक्ट शीट में कहा गया है कि अमेरिकी विदेश और रक्षा सचिवों और उनके भारतीय समकक्षों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच प्रमुख आवर्ती वार्ता तंत्र है.

इसमें कहा गया है कि 2+2 तंत्र के माध्यम से, अमेरिकी और भारतीय अधिकारी संयुक्त राज्य-भारत साझेदारी के दायरे में व्यापक पहल को आगे बढ़ाते हैं. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने ब्लिंकन की भारत यात्रा पर बोलते हुए कहा कि भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हमारी गहरी साझेदारी है. इसलिए मुझे उम्मीद है कि साझेदारी में इस सुरक्षा सहयोग को गहरा करना, चर्चा किए गए कई विषयों में से एक होगा.

ये भी पढ़ें

इससे पहले गुरुवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. उनके भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. अमेरिका और भारत ने एक मजबूत रक्षा औद्योगिक सहयोग स्थापित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details