दिल्ली

delhi

कैप्टन अमरिंदर और जाखड़ भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य नियुक्त

By

Published : Dec 2, 2022, 3:02 PM IST

Updated : Dec 2, 2022, 9:36 PM IST

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Former Punjab CM Captain Amarinder Singh) और पूर्व कांग्रेसी नेता सुनील जाखड़ को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया है (bjp national executive). वहीं, जयवीर शेरगिल को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया है. जानिए किसको क्या मिली जिम्मेदारी.
members of the National Executive
भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व कांग्रेसी नेता सुनील जाखड़ और पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य नियुक्त किया (bjp national executive).

पार्टी की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए जयवीर शेरगिल को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया है.

भाजपा की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष रहे मदन कौशिक, पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के पूर्व अध्यक्ष विष्णुदेव साय और भाजपा की पंजाब इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोरंजन कालिया को राष्ट्रीय कार्यसमिति का विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है. पंजाब के ही राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी और अमनजोत कौर रामूवालिया को भी राष्ट्रीय कार्यसमिति का विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है.

इन संगठनात्मक नियुक्तियों में पंजाब पर खासा जोर दिया गया है. ज्ञात हो कि कैप्टन अमरिंदर सिंह इसी साल सितंबर महीने में अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे. उन्होंने अपनी नवगठित पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) का भाजपा में विलय भी कर दिया था.

भाजपा ने पीएलसी और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींढसा की अगुवाई वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन में पंजाब विधानसभा का पिछला चुनाव लड़ा था. हालांकि, पीएलसी का एक भी उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर पाया था और खुद सिंह को भी अपने गढ़ पटियाला शहर से शिकस्त मिली थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ, वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य हैं.

भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय कार्यसमिति गठित की थी. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करती है और संगठन के कामकाज की रूपरेखा तय करती है.

शेरगिल ने जताया पीएम का आभार, नड्डा से की मुलाकात :जयवीर शेरगिल ने ट्विटर पर लिखा, 'विश्व की सबसे बड़ी पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.' देर शाम जयवीर शेरगिल ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की.

पढ़ें- कम्युनिस्ट पार्टियां केरल में भी इतिहास के कूड़ेदान में होंगी: तेजस्वी सूर्या

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)

Last Updated :Dec 2, 2022, 9:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details