छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में नन्हें बच्चों का बन रहा प्रमाण पत्र

By

Published : Nov 6, 2022, 10:42 PM IST

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में नन्हें बच्चों का प्रमाण पत्र बन रहा है. इसको लेकर अभिभावक खुश हो रहे हैं. भूपेश सरकारी की मितान योजना के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीयन की सुविधा शुरू की गई. जिससे नन्हें बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं.

नन्हें बच्चों का बन रहा प्रमाण पत्र
नन्हें बच्चों का बन रहा प्रमाण पत्र

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में नन्हें बच्चों को अपनी विशेष पहचान मिल रही है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर इस साल 1 नवंबर को राज्योत्सव में मितान योजना के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीयन की सुविधा शुरू की गई. अब 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीयन के लिये टोल फ्री नंबर 14545 में कॉल कर घर बैठे पंजीयन सुविधा का लाभ ले सकते हैं.राज्य सरकार द्वारा 14 नगर निगमों में 15 सेवा शासकीय सेवाओं के लिए घर पहुंच सुविधा दी जा रही है.

यह भी पढ़ें:रायपुर में कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक, भानुप्रतापपुर उपचुनाव पर बनेगी रणनीति

राज्य शहरी विकास अभिकरण नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के स्टॉल में अधिकारियों ने बताया कि " पिछले 4 दिनों में 75 बच्चों का आधार बनाया गया है. इसके साथ ही सभी आयु वर्ग के निवासियों के आधार में मोबाइल अद्यतन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है. मेहांश के पिता नीलेश कुमार ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुये कहा कि राज्य सरकार द्वारा आम नगारिकों के लिए घर पहुंच जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जैसी कई सुविधायें दी जा रही हैं. उन्होंने इसके लिये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि इस तरह की योजनायें और लायें, जिससे आम नागरिकों को लाभ मिल सकें.

मितान योजना के एक मई 2022 से शुभारंभ से अब तक 23,000 से अधिक परिवार लाभान्वित हुए हैं. एक नवंबर 2022 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार पंजीयन एवं सभी आयु वर्ग के नागरिकों के आधार में मोबाइल नंबर अद्यतन सुविधा प्रारंभ की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details