छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Bhanupratappur by Election: भानुप्रतापपुर में चुनाव प्रचार का शोर थमा, पांच दिसंबर को वोटिंग

By

Published : Dec 3, 2022, 5:54 PM IST

Updated : Dec 5, 2022, 3:11 PM IST

Bhanupratappur by Election 2022 भानुप्रतापपुर उपचुनाव 2022 में चुनाव प्रचार खत्म हो गया है. सर्व आदिवासी समाज की तरफ से उम्मीदवार उतारने के बाद यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. मुख्य मुकाबला कांग्रेस की सावित्री मंडावी, बीजेपी के ब्रह्मानंद नेताम और सर्व आदिवासी समाज के निर्दलीय प्रत्याशी अकबर राम कोर्राम के बीच है. चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद अब सबको पांच दिसंबर का इंतजार है. जब यहां वोटिंग होगी.

Bhanupratappur by Election
भानुप्रतापपुर उपचुनाव 2022

कांकेर: Bhanupratappur by Election 2022 भानुप्रतापपुर उपचुनाव में चुनावी प्रचार खत्म हो गया है. शनिवार शाम पांच बजे चुनावी प्रचार खत्म होने के बाद अब पांच दिसंबर को वोटिंग होनी है. भानुप्रतापपुर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और सर्व आदिवासी समाज के प्रत्याशी के बीच है. निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार चुनाव के दो दिन पहले ही माइक से प्रचार बंद कर दिया जाता है. भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को चुनाव होगा. 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे.Election campaign ends in Bhanupratappur

बीजेपी ने ब्रह्मानंद नेताम को मैदान में उतारा: भानुप्रतापपुर उपचुनाव में बीजेपी ने आदिवासी नेता ब्रह्मानंद नेताम को प्रत्याशी बनाया है. ब्रह्मानंद नेताम यहां लगातार 2008 से चुनाव लड़ते आ रहे हैं. उन्होंने साल 2008 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी और मनोज मंडावी को हराया था.साल 2013 और साल 2018 में मनोज मंडावी ने ब्रह्मानंद नेताम को पटखनी दी थी. इस बार फिर चुनावी मैदान में ब्रह्मानंद नेताम बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार हैं.turn of voting in Bhanupratappur

कांग्रेस ने मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी पर जताया भरोसा: कांग्रेस ने भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट से दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी को उम्मीदवार बनाया है. सावित्री मंडावी इससे पहले एक शिक्षिका थी. सावित्री मंडावी शिक्षण कार्य से इस्तीफा देकर चुनाव लड़ रहीं हैं. उनके पास अपने पति के राजनीतिक विरासत को बचाने की चुनौती है. क्योंकि मनोज मंडावी भानुप्रतापपुर में काफी लोकप्रिय नेता माने जाते थे. ऐसे में पहली बार चुनाव लड़ रही सावित्री मंडावी के लिए यह चुनाव अग्निपरीक्षा साबित होगी.

ये भी पढ़ें: भानुप्रतापुर उपचुनाव 2022: अंतिम दिन आदिवासी समाज ने भरे 33 फॉर्म, कुल 39 उम्मीदवार ने किया नामांकन दाखिल

सर्व आदिवासी समाज की तरफ से अकबर राम कोर्राम लड़ रहे चुनाव: भानुप्रतापपुर चुनाव मैदान में में तीसरे उम्मीदवार अकबर राम कोर्राम हैं. अकबर राम कोर्राम सर्व आदिवासी समाज की तरफ से निर्दलीय उम्मीदवार हैं. अकबर राम कोर्राम कई जिलों के एसपी रहे हैं. अंत में डीआईजी के रूप में सेवाएं देने के बाद रिटायर हुए. अब चुनावी मैदान में अकबर राम कोर्राम अपना दम दिखा रहे हैं.

भानुप्रतापपुर बाइइलेक्शन का शेड्यूल

  • नामांकन- 10 नवंबर से 17 नवंबर
  • नामांकन की जांच- 18 नवंबर
  • नाम वापसी का मौका-21 नवंबर
  • मतदान-5 दिसंबर
  • मतगणना- 8 दिसंबर
Last Updated :Dec 5, 2022, 3:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details