बिहार

bihar

दिवाली 2022: पूर्वी चंपारण जिले में मनायी गयी दीपावली, रंग बिरंगी रोशनी से जगमगाया शहर

By

Published : Oct 24, 2022, 11:02 PM IST

जिले में प्रकाश का पर्व दिवाली हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. लोगों ने अपने प्रतिष्ठान और घरों को रंग बिरंगी लाइट्स से सजाया है. बच्चे दिवाली को लेकर काफी उत्साहित हैं. पढ़ें पूरी खबर...

पूर्वी चंपारण में हर्षोल्लास के साथ मनायी दिवाली
पूर्वी चंपारण में हर्षोल्लास के साथ मनायी दिवाली

मोतिहारी:पूर्वी चंपारण में प्रकाश पर्व दीपावली (Diwali festival 2022) हर्षोल्लास के साथ मनायी जा रही है. लोगों ने अपने प्रतिष्ठान और घरों को रंग बिरंगे लाइट्स से सजाया है. साथ ही दीप जलाकर भी घरों को रोशन किया है. बच्चे दीपावली को लेकर काफी उत्साहित हैं. तरह-तरह के पटाखे जलाकर बच्चे खुश दिखाई दे रहे हैं. दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान में लक्ष्मी गणेश की पूजा की. जबकि महिलाओं ने घरों में लक्ष्मी गणेश की पूजा कर सुख समृद्धि की कामना की.

यह खबर पढ़ेंःCM नीतीश कुमार ने दीप जलाकर मनाई दीपावली, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहेः जिला के सभी प्रखंडों से शांतिपूर्ण व हर्षोल्लास के साथ दीपावली मनाये जाने की जानकारी मिल रही है. दीपावली को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं. साथ हीं किसी तरह की अनहोनी को लेकर फायर ब्रिगेड की टीम को अलर्ट पर रखा गया है. जिला के शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जमकर आतिशबाजी कर रहे हैं.

आज के दिन भगवान श्रीराम वनवास से अयोध्या लौटे थेःदीपावली को लेकर कई तरह की मान्यताएं प्रचलित है. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार भगवान श्रीराम जब लंका के राजा रावण का वध करके पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापस लौटे थे, तो उस दिन पूरी अयोध्या नगरी दीपों से जगमगा रही थी. भगवान श्रीराम के 14 वर्षों के वनवास के बाद अयोध्या आगमन पर दिवाली मनाई गई थी. हर नगर हर गांव में दीपक जलाकर उसे प्रकाशमान किया गया था. उसी के बाद से कार्तिक कृष्ण पक्ष के अमावस्या को दीपो का पर्व दीपावली मनायी जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details