बिहार

bihar

Katihar News: तस्करों की अब खैर नहीं, बेल्जियम वाली मधु ढूंढेगी शराब

By

Published : Jun 1, 2023, 3:55 PM IST

बिहार में शराब तस्करी को रोकने के लिए अब ट्रेंड कुत्तों को लगाया गया है. कटिहार में पहली बार बेल्जियम मिलेनियम डॉग की तैनाती की गई है. इसका नाम मधु है, जो अब जिले में शराब ढूंढने का काम करेगी. इसे पूणे और पटना में ट्रेंड किया गया है. पढ़ें पूरी खबर..
शराब ढूंढेगी बेल्जियम वाली मधु
शराब ढूंढेगी बेल्जियम वाली मधु

शराब ढूंढेगी बेल्जियम वाली मधु

कटिहार:बिहार में शराबबंदी (Liquor Ban In Bihar) कानून लागू है. पुलिस शराब तस्करी के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. बाबजूद इसके शराब तस्करी का खेल धड़ल्ले से जारी है. शराबबंदी कानून को प्रभावी बनाने के लिये उत्पाद विभाग और पुलिस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. अब कटिहार जिले में बेल्जियम की मधु के जिम्मे शराब को खोज निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गयी (Belgian Million Dog Will Catch Alcohol) है.

ये भी पढ़ें- Gaya Crime : गया में संदिग्ध अवस्था में मिला युवती का शव, FSL और डॉग स्क्वायड की टीम जांच में जुटी

बेल्जियम मिलियन डॉग पकड़ेगी शराब: दरअसल, मधु फीमेल ट्रेंड की बेल्जियम मिलियन डॉग की बेहतर नस्ल की प्रजाति है. जिसे शराब पकड़ने का प्रशिक्षण पुणे और पटना दिया गया है. इस नस्ल के डॉग को सुरक्षा से संबंधित कार्रवाई में सेना में भी रखा जाता है. डॉग स्क्वायड के ट्रेनर रूपनारायण राठौड़ बताते हैं कि अभी हाल ही में उत्पाद विभाग की ओर से इसकी पोस्टिंग कटिहार में की गयी है.

कमान मिलते ही ढूंढेगी शराब: मधु को शराब ढूढने के लिये कमान दी जाएगी और कमान मिलने के बाद मधु शराब ढूंढने में लग जायेगी. मधु के आवास और भोजन की व्यवस्था, उत्पाद विभाग के दफ्तर से सटे एक कमरे में की गयी है और इसका डेमो भी किया गया है.

अब शराब तस्करों की खैर नहीं: अब सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि महज एक वर्ष की बेल्जियम की मधु सूघकर जमीन के अंदर में दबे शराब को ढूढ निकालती है और हैंडलर इसे शाबाशी भी देते हैं. ऐसे में शराब तस्करी की गोरखधंधे के खुलासे की जिम्मेदारी आने वाले दिनों में बेल्जियम वाली मधु के कंधों पर है.

"ये बेल्जियम मिलियन फिमेल डॉग है. इसे पूणे और पटना में ट्रेंड किया गया है. पटना में इसका डेमो भी हुआ है. ये अल्कोहल को ढूंढेगी. इसकी कटिहार जिले में पोस्टिंग की गई है. इसका नाम मधु है."- रूप नारायण राठौड़, ट्रेनर

ABOUT THE AUTHOR

...view details