दिल्ली

delhi

ठीक समय पर छंट गये बादल, पूर्ण सूर्य ग्रहण ने उत्तरी अमेरिका को प्रभावित किया - Total solar eclipse 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 9, 2024, 7:20 AM IST

Total solar eclipse 2024 :पूरे उत्तरी अमेरिका में लाखों लोगों ने सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा को सूर्य को ढकते हुए देखा. ग्रहण की समग्रता का मार्ग मेक्सिको के माजात्लान से न्यूफाउंडलैंड तक फैला हुआ है, एक ऐसा क्षेत्र जो 15 अमेरिकी राज्यों को पार करता है और 44 मिलियन लोगों का घर है. राज्य के पार्कों, शहर की छतों और छोटे शहरों में मौज-मस्ती करने वाले लोग अंधेरे में डूबे रहे.

Total solar eclipse 2024
ग्रहण का एक दृश्य.

मेस्क्वाइट : सोमवार को पूरे उत्तरी अमेरिका में दोपहर के समय कड़ाके की ठंड के साथ अंधेरा छा गया. पूरे महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण का प्रभाव रहा. लोग साफ आसमान के माध्यम से इस दृश्य को देखने के लिए रोमांचित थे.

पूर्ण सूर्य ग्रहण ने उत्तरी अमेरिका को प्रभावित किया. (AP)

स्ट्रीट लाइटें जल उठीं और ग्रह दिखाई देने लगे, जैसे ही चंद्रमा ने कुछ मिनटों के लिए सूर्य को ढक दिया. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, कुत्ते चिल्ला रहे थे, मेंढक टर्र-टर्र कर रहे थे और कुछ लोग रो रहे थे, यह सब मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा को प्रभावित करने वाले ग्रहण उन्माद का हिस्सा था.

ग्रहण का एक दृश्य.

अनुकूल मौसम के कारण उत्तरी अमेरिका में लगभग हर कोई कम से कम आंशिक ग्रहण देख सकता था. यह महाद्वीप का अब तक का सबसे बड़ा ग्रहण था, जिसमें कुछ सौ मिलियन लोग छाया के पथ में या उसके आस-पास रहते थे. साथ ही बड़ी संख्या में शहर से बाहर के लोग भी इसे देखने के लिए आते थे. 21 साल बाद अगले तट-से-तट ग्रहण के साथ, इसे पकड़ने का दबाव था.

ग्रहण का एक दृश्य.

टेक्सास के अधिकांश हिस्से में बादल छा गए, क्योंकि कुल सूर्य ग्रहण ने मेक्सिको के ज्यादातर स्पष्ट प्रशांत तट से शुरू होकर न्यूफाउंडलैंड के पास उत्तरी अटलांटिक में बाहर निकलने से पहले, टेक्सास और 14 अन्य अमेरिकी राज्यों को लक्ष्य करते हुए, जमीन पर विकर्ण दौड़ शुरू कर दी. जॉर्जटाउन, टेक्सास में, दर्शकों को स्पष्ट दृश्य देने के लिए समय पर आसमान साफ हो गया. अन्य स्थानों पर, ग्रहण बादलों के साथ लुका-छिपी का खेल खेलता रहा.

ग्रहण के गवाह बनने के लिए तैयार दर्शक. (AP)

डलास के ठीक पूर्व में, मेसकाइट के डाउनटाउन क्षेत्र में ग्रहण से कुट मिनट पहले छाये हुए बादल छट गये जिसके बाद एकत्र हुए सैकड़ों लोगों ने हो-हल्ले के साथ सीटियां बजाईं. जैसे-जैसे सूर्य अंतत: ढक गया, भीड़ तेज हो गई, सूर्य के कोरोना, या कांटेदार बाहरी वातावरण और दाहिनी ओर शानदार ढंग से चमक रहे शुक्र के अविस्मरणीय दृश्य को देखने के लिए अपने ग्रहण के चश्मे उतार दिए.

ग्रहण के गवाह बनने के लिए तैयार दर्शक. (AP)

सोमवार के नजारे को देखते हुए, उत्तरी न्यू इंग्लैंड से लेकर कनाडा तक आसमान साफ रहने की सबसे अच्छी संभावना थी, और इसमें कोई बदलाव नहीं आया. न्यू हैम्पशायर के कोलब्रुक से देखने वाली होली रैंडल ने कहा कि ग्रहण का अनुभव उनकी उम्मीदों से परे था.

ग्रहण का एक दृश्य.

ग्रहण दोपहर ईडीटी से पहले प्रशांत क्षेत्र में शुरू हुआ. जैसे ही पूर्ण ग्रहण का अंधेरा मैक्सिकन रिसॉर्ट शहर माजात्लान तक पहुंचा, दर्शकों के चेहरे उनके सेलफोन की स्क्रीन से रोशन हो गए. मौसम की अनिश्चितता ने पूरे ग्रहण की रोचकता में और इजाफा कर दिया. दोपहर के तूफान के खतरे के कारण ऑस्टिन के बाहर एक उत्सव सोमवार को जल्दी ही समाप्त हो गया. आयोजकों ने सभी से सामान पैक करने और चले जाने का आग्रह किया.

ग्रहण का एक दृश्य.

नियाग्रा फॉल्स स्टेट पार्क में ग्रहण देखने वालों को अंधेरे से संतोष करना पड़ा, लेकिन कोई आश्चर्यजनक दृश्य नहीं दिखा. एक घंटे से अधिक समय के बाद जैसे ही लोग पार्क से बाहर निकले, सूरज निकल आया. इंडियाना के रशविले में, अंधेरा होते ही स्ट्रीट लाइटें जल उठीं, जिससे बरामदे और फुटपाथों पर इकट्ठा हुए निवासियों ने खुशी जताई और तालियां बजाईं. कुछ लोगों के लिए, ग्रहण का दिन उनकी शादी का दिन भी था. ओहियो के ट्रेंटन के एक पार्क में एक सामूहिक समारोह में जोड़ों ने प्रतिज्ञाएं लीं.

ग्रहण के गवाह बनने के लिए तैयार दर्शक. (AP)

सेंट लुइस पूरी तरह से बाहर था, लेकिन इसने निवासियों को टॉम सॉयर, एक पैडलव्हील रिवरबोट पर सवार मिसिसिपी नदी के दृश्य को लेने से नहीं रोका. सोमवार के पूर्ण ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य के ठीक सामने खिसक गया, जिससे वह पूरी तरह अवरुद्ध हो गया. परिणामी गोधूलि, जिसमें केवल सूर्य का बाहरी वातावरण या कोरोना दिखाई देता था, पक्षियों और अन्य जानवरों के चुप होने और ग्रहों और तारों के बाहर निकलने के लिए काफी लंबा था.

ग्रहण के गवाह बनने के लिए तैयार दर्शक. (AP)

फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर में, नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता एडम हार्टस्टोन-रोज ने कहा कि अधिकांश जानवर अपेक्षाकृत शांत रहे. एक गोरिल्ला एक खंभे पर चढ़ गया और कई सेकंड तक वहां खड़ा रहा, जो संभवतः सतर्कता का संकेत था.

ग्रहण का एक दृश्य.

उन्होंने कहा कि कोई भी इस तरह का घिनौना व्यवहार नहीं कर रहा था. आउट-ऑफ-सिंक अंधेरा 4 मिनट, 28 सेकंड तक चला. यह सात साल पहले अमेरिकी तट-से-तट ग्रहण के दौरान की तुलना में लगभग दोगुना है. चंद्रमा की छाया को पूरे महाद्वीप में 4,000 मील (6,500 किलोमीटर) से अधिक की दूरी तय करने में केवल 1 घंटा, 40 मिनट का समय लगा.

ग्रहण के बाद छाया अंधेरा.

पूर्ण ग्रहण का पथ - लगभग 115 मील (185 किलोमीटर) चौड़ा था. इस बार डलास सहित कई प्रमुख शहरों को कवर करता है; इंडियानापोलिस; क्लीवलैंड; बफेलो, न्यूयॉर्क; और मॉन्ट्रियल. अनुमानतः 44 मिलियन लोग इसके गवाह बने.

ग्रहण के गवाह बनने के लिए तैयार दर्शक. (AP)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details