ETV Bharat / state

डॉ बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 1095 छात्रों को मिलेंगी डिग्रियां, इसमें 58% छात्राएं

author img

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 19, 2023, 5:18 PM IST

Convocation ceremony of Dr BR Ambedkar University: बुधवार को डॉ बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसमें 1095 स्टूडेंट्स को डिग्रियां दी जाएगी. खास बात है कि इसमें 58% छात्राएं हैं.
Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: डॉ बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली का 12वां दीक्षांत समारोह बुधवार को होगा. विश्वविद्यालय के कश्मीरी गेट कैंपस में आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी होंगे. उपराज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति वीके सक्सेना कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरू होगा. शिक्षा मंत्री आतिशी कार्यक्रम की सम्मानित अतिथि होंगी, जबकि उच्च शिक्षा विभाग की सचिव एलिस वाज आर कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि होंगी.

दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के कुल 1095 विद्यार्थियों को डिग्रियां दी जाएगी. इस बार डिग्रियां दिए जाने वाले विद्यार्थियों में 58 प्रतिशत छात्राएं शामिल हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले छात्रों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इन दिशा निर्देशों में छात्रों को गाउन की फीस जमा करने के बाद में उसे वापस लेने, फोटोग्रॉफी के लिए स्थान निश्चित करने अपने साथ अतिथि को लाने सहित कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए हैं. कार्यक्रम के दौरान कुलपति प्रोफेसर अनु सिंह लाठर विश्वविद्यालय की एक साल की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी.

यह भी पढ़ेंः कल से विपश्यना पर स्वाति मालीवाल, कहा- आत्मनिरीक्षण की प्रभावशाली विधि है विपश्यना

दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले छात्रों के लिए निर्देश जारी

  1. छात्रों को सुबह 9 बजे तक फॉर्मल ड्रेस में विश्वविद्यालय पहुंचना होगा.
  2. समारोह में सीमित संख्या में लोगों को बुलाने के चलते सिर्फ पीएचडी के छात्रों को अपने साथ दो अतिथियों को लाने की अनुमति है.
  3. छात्रों को दीक्षांत समारोह में आने के लिए आईजीडीटीयूडबल्यू व के गेट और अंबेडकर विश्वविद्यालय के मुख्य गेट से प्रवेश मिलेगा.
  4. प्रवेश के समय छात्रों को अपना विश्वविद्यालय का आईडी कार्ड या सरकार द्वारा जारी कोई भी एक फोटो आईडी प्रूफ दिखाना होगा.
  5. छात्र सुबह 9 से 11 बजे तक अपनी कक्षा से संबंधित काउंटर पर जाकर दीक्षांत समारोह में पहने जाने वाले गाउन की सिक्योरिटी मनी के तौर पर 1500 रुपए जमा करके उसकी स्लिप, फूड कूपन और ब्रेकफास्ट पैकेट प्राप्त कर सकते हैं.
  6. दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले छात्रों के लिए गाउन पहनना अनिवार्य है. छात्रों को यह भी ध्यान रखना होगा कि गाउन किसी भी तरह से डैमेज ना हो.
  7. समारोह के दौरान पहली पंक्ति में पीएचडी के छात्र उनके पीछे एमफिल के छात्र और उसके बाद अन्य छात्रों के बैठने की व्यवस्था होगी.

फोटोग्रॉफी की अनुमति नहींः हर स्कूल के छात्रों के डिग्री वितरण के लिए अलग-अलग कमरे निर्धारित किए गए हैं. छात्रों को अपने कमरों से डिग्री प्राप्त करनी है. इस दौरान कमरों में फोटोग्रॉफी की अनुमति नहीं होगी. हर स्कूल के छात्रों के ग्रुप फोटो के लिए अलग-अलग जगह निर्धारित की गई है. अपने-अपने फोटो स्टैंड पर ही एकत्रित होकर छात्र फोटो कराएं.

यह भी पढ़ेंः गौतमबुद्ध नगर जिला बार एसोसिएशन चुनाव में नामांकन का आज आखिरी दिन, 22 दिसंबर को मतदान

किस कक्षा के कितने विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्री

क्लास स्टूडेंट्स
स्नातक442
स्नातकोत्तर602
पीजी डिप्लोमा5
पीएचडी33
एमफिल13
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.