उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाल विश्वविद्यालय: सीईयूटी पास करने के बाद ही मिलेगा बीएड-एमएड में प्रवेश

By

Published : Jun 13, 2022, 2:59 PM IST

Updated : Jun 13, 2022, 5:35 PM IST

बीएड-एमएड के वर्तमान सत्र 2022-23 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि से संबंध सभी शासकीय, सहायता प्राप्त और निजी कॉलेज में सीईयूटी पास करने के बाद ही प्रवेश मिलेगा. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ली जाएगी.

Garhwal University
गढ़वाल विश्वविद्यालय

श्रीनगर:हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज में बीएड और एमएड में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों को कंबाइंड यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीईयूटी) परीक्षा देनी होगी. इस सत्र 2022-23 के लिए ये नियम लागू होगा. सीईयूटी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 जून है. यह परीक्षा पास करने के बाद ही छात्रों को बीएड-एमएड प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश मिलेगा.

कंबाइंड यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीईयूटी की परीक्षा के लिए गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीनों कैंपस और सभी कॉलेजों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. गढ़वाल विवि के सीयूईटी के नोडल अधिकारी प्रोफेसर अनिल नौटियाल ने बताया कि इस साल बीएड और एमएड में सीयूईटी के आधार पर ही एडमिशन होगे. अभीतक बीएड में एडमिशन के लिए सीयूईटी के तहत 20 हजार छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे हैं और एमएड के लिए 1,200 छात्रों ने फार्म भरे है.
पढ़ें-केंद्रीय विवि में सीयूईटी के तहत होंगे एडमिशन, गढ़वाल विवि से संबद्ध 99 कॉलेजों को मिली छूट

इसी तरह यूजी (Undergraduate) के लिए 2.50 लाख छात्रों ने फॉर्म भरे हैं. वहीं, पीजी (Postgraduate) के लिए 66 हजार छात्रों ने फार्म भरे है. प्रो नौटियाल में बताया कि यूजी और पीजी के लिए छात्रों को गढ़वाल विवि के तीनों परिसरों में प्रवेश परीक्षा देनी होगी, जबकि एमएड और बीएड के लिए गढ़वाल विवि से संबद्ध सभी कॉलेजों को ये परीक्षा देनी होगी.

Last Updated :Jun 13, 2022, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details