उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश का अलर्ट, रुद्रप्रयाग में 12वीं तक सभी स्कूल रहेंगे बंद

By

Published : Sep 14, 2022, 7:16 PM IST

उत्तराखंड में मॉनसून आखिर समय में भी अपना रौद्र रुप दिखाने की तैयारी में है. मौसम विभाग केंद्र देहरादून (Meteorological Department alert) ने प्रदेश में अगले 48 घंटों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया (Meteorological Department alert) है. मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी ने कक्षा एक से 12वीं तक के सभी बच्चों की छुट्टी के आदेश जारी (school holidays) किए है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग:उत्तराखंड में मौमस विभाग (Meteorological Department alert) ने भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया (Meteorological Department alert) है. मौसम के अलर्ट को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र सहित कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया (school holidays) है. इसके अलावा समस्त कार्मिक अपने संस्थानों में उपस्थित रहकर शासकीय कार्यों का निर्वहन करेंगे.

मौसम विभाग केंद्र देहरादून ने अगले दो दिनों तक उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया (Uttarakhand weather update) है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जिस तरह का अलर्ट जारी किया है, उसमें पहाड़ों पर भूस्खलन के साथ बादल फटने जैसे घटनाएं होने की आशंका रहती है. वहीं भारी बारिश की वजह से नदी और बरसाती नालों का जलस्तर भी बढ़ जाता है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट करने के निर्देश दिए है.
पढ़ें-चंपावत में स्कूल के शौचालय की छत गिरी, एक छात्र की मौत, तीन घायल, सीएम ने घोषित की राहत राशि

इसके अलावा रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी मयूर दीक्षिति ने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र की छुट्टी करने का कहा है. वहीं, समस्त कार्मिक अपने संस्थानों में उपस्थित रहकर शासकीय कार्यों का निर्वहन करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने केदारनाथ धाम की यात्रा पर तैनात पुलिसकर्मियों और एसटीआरएफ की टीम को भी अलर्ट किया है.

केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस बात के विशेष निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने कहा कि विषम परिस्थितियों में यात्रा को रोका भी जा सकता है और मौसम खुलने और सही होने पर ही यात्रा को खोला जायेगा. उन्होंने कहा कि अब धीरे-धीरे मौसम में परिवर्तन आने लगा है. ऐसे में जो भी यात्री यात्रा कर रहे हैं, वह अपने साथ गर्म कपड़े, जूते, रेनकोट आदि आवश्यक रूप से रखे. उन्होंने कहा कि मौसम के मध्यनजर आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट पर रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details