उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बारिश का कहर, घाट-पिथौरागढ़ एनएच समेत कई मार्ग बाधित

By

Published : Oct 18, 2021, 12:58 PM IST

Updated : Oct 18, 2021, 1:08 PM IST

उत्तराखंड में बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के चलते घाट-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग समेत जिले के कई मार्ग बंद पड़े हैं. मार्ग बंद होने से सैकड़ों वाहन जगह-जगह फंसे हुए हैं और यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

landslide
landslide

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है. भारी बारिश के चलते घाट-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग समेत जिले के कई मार्ग बंद पड़े हैं. भूस्खलन के कारण मार्ग बंद होने से हजारों यात्री जगह-जगह फंसे हुए हैं. बंद पड़े मार्गों को खोलने के लिए प्रशासन ने कार्यदायी संस्थाओं को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं. वहीं, मार्ग बंद होने से सैकड़ों वाहन जगह-जगह फंसे हुए हैं और यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. साथ ही आपदा की स्थिति को देखते हुए एसडीआरएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और आर्मी को भी अलर्ट किया गया है.

घाट-पिथौरागढ़ एनएच समेत कई मार्ग बाधित.

भारी बारिश के चलते पिथौरागढ़ जिले की लाइफलाइन कहा जाने वाला घाट-पिथौरागढ़राष्ट्रीय राजमार्ग मीना बाजार के पास बंद हो गया है. जबकि घाट-पनार-गंगोलीहाट एनएच भी बौतड़ी के पास बंद है. यही नहीं थल-मुनस्यारी, नाचनी-बांसबगड़ मार्ग के साथ ही चीन और नेपाल बॉर्डर को जोड़ने वाले जौलजीबी-मुनस्यारी और तवाघाट-घाटीबगड़ मार्ग भी भूस्खलन से बाधित है. मार्ग बंद होने से चीन और नेपाल सीमा से लगी व्यास घाटी के साथ ही 50 से अधिक सीमांत गांवों का सम्पर्क शेष दुनिया से कट गया है. जिसके चलते 30 हजार से अधिक आबादी प्रभावित हुई है.

पढ़ें:Weather Alert: हरिद्वार में NDRF की 31 सदस्ययी टीम तैनात, बनाया गया आपदा कंट्रोल रूम

जिलाधिकारी आशीष चौहान का कहना है कि सड़क मार्गों को खोलने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सड़कों को खोलने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. बता दें कि, मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका को देखते पिथौरागढ़ जिले में रेड अलर्ट घोषित किया है. पिथौरागढ़ जिले में रविवार रात से ही लगातार भारी बारिश हो रही है.

Last Updated :Oct 18, 2021, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details