उत्तराखंड

uttarakhand

जी-20 समिट: उत्तराखंड पुलिस के इस संदेश को देखकर आप भी कहेंगे गुड, दीवारों पर उकेरे बेहतरीन स्लोगन

By

Published : May 19, 2023, 2:22 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

पौड़ी जिले के लक्ष्मण झूला क्षेत्र में आयोजित जी-20 समिट को लेकर पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. साथ ही दीवारों पर ऐपण कला के साथ स्लोगन लोगों को आकर्षित कर रहे हैं. वहीं समिट में आने वाले मेहमान भी उत्तराखंड की कला और संस्कृति से रूबरू होंगे.

पौड़ी:जनपद में आयोजित होने जा रही जी-20 की बैठक से पूर्व पुलिस-प्रशासन द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं इन दिनों जी-20 क्षेत्र में पुलिस बल द्वारा लक्ष्मण झूला क्षेत्र में दीवारों पर ऐपण की शानदार कलाकारी की जा रही है. पुलिस प्रशासन द्वारा दीवारों पर ऐपण कला के साथ स्लोगनों को उकेरा जा रहा है, जिससे लोगों को जागरूक किया जा सके.

ऐपण कला को दिया जा रहा बढ़ावा

पौड़ी जिले के लक्ष्मण झूला क्षेत्र में आगामी 23 व 24 मई को जी-20 के तहत गंगा आरती और विदेशी मेहमानों के लिए उत्तराखंड के पारंपरिक भोज का आयोजन किया गया है. जहां जिला प्रशासन की ओर से इन दिनों जी-20 की तैयारियों को युद्धस्तर पर पूरा किया जा रहा है. वहीं पुलिस विभाग द्वारा कानून व्यवस्था के साथ-साथ शहर भर में दीवारों और चौहारों पर ऐपण चित्रकला के माध्यम से पौड़ी में जी-20 को लेकर विभिन्न प्रकार के संदेश दिए जा रहे हैं. लक्ष्मण झूला में आयोजित होने वाली जी-20 को लेकर पुलिस विभाग द्वारा अपने प्रमुख कार्यक्रमों को ऐपण के माध्यम से दीवारों पर उकेरा जा रहा है.
पढ़ें-हरदा का निराला अंदाज, भतरौजखान बाजार में बेचे काफल, मोहनरी की Kafal Party में लोगों को चखाया स्वाद

एसएसपी श्वेता चौबे ने बताया कि उत्तराखंड की पारंपरिक चित्रकला ऐपण के माध्यम से लक्ष्मण झूला थाना परिसर और आसपास के क्षेत्र में चित्रकला के माध्यम से आम लोगों को साइबर अपराध, महिला संबंधी अपराध, उत्तराखंड पुलिस एप के गौरा शक्ति मॉड्यूल के साथ-साथ यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है. एसएसपी ने बताया कि इससे राज्य की लोक संस्कृति और कला का देश के साथ-साथ दूसरे प्रांतों और विदेशों में प्रचार-प्रसार हो सकेगा. बताया कि पुलिस द्वारा की गई इस पहल से क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं द्वारा पहाड़ी चित्रकला को सराहा जा रहा है.

महिला अपराध को लेकर स्लोगन किया तैयार

जानिए क्या है ऐपण कला:आधुनिक रंग रोगन और विभिन्न रसायनों के पेंट से इतर उत्तराखंड में पुराने समय से किसी त्योहार और शुभ व मांगलिक कार्यों के अवसर पर चावल, गेरू, हल्दी, जौ और रोली से घरों की दीवारों और फर्श आदि पर चित्रकला की जाती है. जिसे ऐपण के नाम से जाना जाता था. जो उत्तराखंड की लोक संस्कृति व लोक परंपरा है. देवभूमि में ऐपण को आध्यात्मिक एवं सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक भी माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details