उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरायणी मेले में लोक गायिका माया उपाध्याय से छेड़े सुरों के तार, जमकर झूमे दर्शक

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 10, 2024, 7:04 PM IST

Updated : Jan 10, 2024, 7:18 PM IST

Uttarayani mela, Maya Upadhyay in Uttarayani fair कुमाऊं में इन दिनों पौराणिक उत्तरायणी मेले का आयोजन किया जा रहा है. पौराणिक उत्तरायणी मेला सात दिनों तक चलता है. हर दिन उत्तरायणी मेले में स्टार परफॉरमेंस होती है. उत्तरायणी मेले के तीसरे दिन उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोक गायिका माया उपाध्याय ने प्रस्तुति दी.

Etv Bharat
उत्तरायणी मेले में लोक गायिकाा माया उपाध्याय से छेड़े सुरों के तार

उत्तरायणी मेले में लोक गायिकाा माया उपाध्याय से छेड़े सुरों के तार

हल्द्वानी: कुमाऊं में जगह-जगह उत्तरायणी की धूम देखी जा रही है. हल्दूचौड़ में भी पौराणिक उत्तरायणी मेले की धूम देखने को मिल रही है. सात दिवसीय उत्तरायणी मेले में कुमाऊंनी और गढ़वाली संस्कृति का संगम देखने को मिल रहा है. मेले के तीसरे उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोक गायिका माया उपाध्याय ने कुमाऊंनी और गढ़वाली गीत गाकर लोगों को थिरकने को मजबूर कर दिया.

उत्तरायणी मेले के तीसरे दिन भारी ठंड के बीच भी बड़ा संख्या में लोग माया उपाध्याय को सुनने पहुंचे. माया उपाध्याय ने भी दर्शकों को मायूस नहीं किया. माया उपाध्याय ने उत्तरायणी मेले में एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी. जिससे दर्शक झूमने को मजबूर हो गये.

पढे़ं-रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शुरू हुआ रंवाई कृषि महोत्सव, श्वेता माहरा के ठुमकों ने उड़ाया 'गर्दा'

माया उपाध्या अपने सुपरहिट गीतों में पाउडर घसी तू कला ना…., बैंठ बाना मेरी गाड़ी में…, हाई काकड़ी झिलमा… आदि गानों की प्रस्तुति दी. जिस पर लोग जमकर नाचे. इस मौके पर लोक गायिका माया उपाध्याय ने सभी को उत्तरायणी और कौतिक, घुघुतियां की बधाई दी. उन्होंने सभी से पहाड़ी भाषा को जीवित रखने के लिए आगे आने का आह्वान किया. उन्होंने कहा अपनी संस्कृति को बचाने के लिए इस तरह के आयोजनों की जरूरत है. उन्होंने कहा युवाओं को अपनी संस्कृति बचाने के लिए आगे आना चाहिए, जिससे कि पहाड़ की संस्कृति इसी तरह से आगे जीवित रहे.

पढे़ं-देहरादून में धामी सरकार का राम राग कार्यक्रम, कैलाश खेर, कन्हैया मित्तल बहाएंगे भक्ति की 'गंगा'

Last Updated :Jan 10, 2024, 7:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details