राम भक्तों के लिए अच्छी खबर, इन चार शहरों से अयोध्या तक शुरू हुई बस सेवा, एक क्लिक में जानिये डिटेल

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 10, 2024, 6:15 PM IST

Etv Bharat

Bus started from Dehradun to Ayodhya उत्तराखंड से अयोध्या के लिए सीधी बस सेवा शुरू कर दी गई है. आज देहरादून से 16 यात्रियों को लेकर पहली बस अयोध्या के लिए रवाना हुई. परिवहन विभाग ने उत्तराखंड के चार प्रमुख शहरों से बस सेवाएं शुरू की हैं. जिनका रूट के साथ शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

देहरादून: उत्तराखंड में रहने वाले राम भक्तों के लिए अच्छी खबर है. उत्तराखंड सरकार के निर्देश के बाद परिवहन विभाग ने हल्द्वानी, देहरादून, ऋषिकेश,हरिद्वार और रामनगर से अयोध्या तक बस सेवा शुरू कर दी है. आज देहरादून से पहली बस अयोध्या के लिए रवाना हुई. जिसमें 16 सवारियां मौजूद थी. अभी राम मंदिर में भगवान राम का प्राण प्रतिष्ठा नहीं हुई है. जिसके कारण शुरुआती दिनों में अयोध्या जाने वाले यात्रियों की संख्या कम है. परिवहन विभाग के अधिकारियों का मानना है 22 जनवरी के बाद अयोध्या जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ेगी.

बता दें मुख्यमंत्री ने परिवहन सचिव को बीते दिनों उत्तराखंड के मुख्य मुख्य शहरों से अयोध्या तक बस के लिए बस सेवा शुरू करने के निर्देश दिये थे. जिसके बाद आज परिवहन विभाग ने उत्तराखंड के चार प्रमुख शहरों से बस सेवाएं शुरू कर दी हैं. उत्तराखंड में नेपाल जाने वाली बस के बाद डायरेक्ट 700 से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यह पहली बस सेवा होगी. हल्द्वानी, हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून और रामनगर से शुरू होने वाली इस सेवा के बाद लोग डायरेक्ट अयोध्या तक सफर तय कर सकेंगे. ये बस लखनऊ, बाराबंकी,सीतापुर से होते हुए जाएगी. उत्तराखंड से चलने वाली सभी बसों का रूट हरिद्वार के चंडी घाट से होते हुए नजीबाबाद रोड और उसके बाद बरेली, रामपुर, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी होते हुए अयोध्या तक का रहेगा.

पढ़ें- हरिद्वार से अयोध्या जाने के लिए रोडवेज ने शुरू की बस सेवा, यहां देखें शेड्यूल

ये रहेगा किराया: देहरादून से अयोध्या तक चलने वाली बस का किराया 1095 रखा गया है. अभी केवल साधारण बस सेवा शुरू की गई है. भविष्य में यात्रियों की संख्या को देखते हुए परिवहन विभाग स्लीपर बस सेवा भी शुरू कर सकता है. उत्तराखंड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया हम कुछ प्राइवेट बसों को भी अनुबंध के तहत चलने की सोच रहे हैं. जल्द ही इस को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा.

पढ़ें- उत्तराखंड से अयोध्या के लिए शुरू होंगी बस सेवाएं, पर्वतीय क्षेत्रों की पुरानी बसें भी होंगी रिप्लेस

ऐसा रहेगा बस का रूट और शेड्यूल: 754 किलोमीटर की यात्रा में राम भक्तों को भगवान राम के भजन भी सुनाये जाएंगे. इसके साथ ही यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए बस में एक कंडक्टर और दो ड्राइवर हमेशा तैनात रहेंगे. ऋषिकेश से यह बस शाम को 7 बजे चलेगी. 8:30 बजे हरिद्वार से इस बस को चलने का समय निर्धारित किया गया है. दोपहर 12 यह बस अयोध्या पहुंचेगी. शाम को 5 बजे अयोध्या से ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए रवाना होगी. बात अगर देहरादून की करें तो सुबह रोजाना 11:30 से बस की सेवाएं शुरू होंगी. अगले दिन सुबह 5:00 बजे यह बस अयोध्या में राम भक्तों को दर्शन के लिए उतारेगी. इसके बाद लगभग 12 बजे अयोध्या से देहरादून के लिए बस रवाना होगी.

पढ़ें- भाजपा में नई नहीं विधायकों की नाराजगी! पहले भी कई बार टूट चुका है सब्र का बांध, लंबी चौड़ी है लिस्ट

सीएम ने कहा राम भक्त और प्रदेश को भी मिलेगा फायदा: मुख्यमंत्री चाहते हैं कि बस सेवा के साथ-साथ अयोध्या तक ट्रेन और हवाई सफर भी राम भक्त कर सकें. अगर अयोध्या तक इन सेवाओं को शुरू किया गया तो न केवल उत्तराखंड के लोग भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे बल्कि अयोध्या तक आने वाले लोग भी देवभूमि उत्तराखंड और चार धाम के दर्शन के लिए अपना प्लान बना सकेंगे. अगर कनेक्टिविटी अच्छी होगी तो कम समय में यात्रा करके देश दुनिया के वह श्रद्धालु जो अयोध्या पहुंचेंगे वह उत्तराखंड भी आना चाहेंगे. इससे उत्तराखंड को भी फायदा मिलेगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मानें तो लगातार इस विषय में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है. वह केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों से पत्राचार करते रहें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.