उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में रेहड़ी पटरी कारोबारियों का प्रदर्शन, अतिक्रमण हटाने के नाम पर उत्पीड़न का लगाया आरोप

By

Published : May 25, 2022, 5:43 PM IST

हरिद्वार में अतिक्रमण हटाए जाने के खिलाफ लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में रेहड़ी पटरी वालों ने जुलूस निकाला और प्रशासन पर उत्पीड़न का आरोप लगाया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन ईमेल के माध्यम से भेजा. इसके साथ ही ज्ञापन की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री धामी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरिद्वार मुख्य नगर आयुक्त को संयुक्त रूप से प्रेषित की.

Street traders protest in Haridwar
हरिद्वार में रेहड़ी पटरी कारोबारियों का प्रदर्शन

हरिद्वार: रेहड़ी पटरी (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने अतिक्रमण के नाम पर उन्हें हटाए जाने का विरोध किया. इसको लेकर लघु व्यापार एसोसिएशन के नेतृत्व में स्ट्रीट वेंडरों ने तुलसी चौक पर धरना प्रदर्शन किया. रेहड़ी पटरी व्यापारियों ने प्रशासन पर शोषण और उत्पीड़न करने का आरोप लगाया और नगर निगम आयुक्त के कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया.

अतिक्रमण हटाए जाने के खिलाफ लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में रेहड़ी पटरी वालों ने जुलूस निकाला और प्रशासन पर शोषण और उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन ईमेल के माध्यम से भेजा. इसके साथ ही ज्ञापन की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री धामी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरिद्वार मुख्य नगर आयुक्त को संयुक्त रूप से प्रेषित की.

ये भी पढ़ें:प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने पति को उतारा मौत के घाट, रायवाला पुलिस ने किया गिरफ्तार

लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2014 में राष्ट्रीय पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम लागू किया गया है, लेकिन क्षेत्रीय निकायों की लापरवाही की वजह से रेडी पटरी का स्ट्रीट वेंडर्स केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

उन्होंने कहा उत्तराखंड सरकार की ओर से शहरी विकास मंत्रालय द्वारा समय-समय पर रेहड़ी पटरी के लघु व्यापारियों को उनके उचित कारोबारी स्थानों पर राज्य फेरी नीति नियमावली का क्रियान्वयन किए जाने को लेकर लक्ष्य निर्धारित किए जाने चाहिए.

आज देशभर में 15,000 रेहड़ी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारी संगठन चलाए जा रहे. अतिक्रमण के नाम पर लघु व्यापारियों के शोषण एवं उत्पीड़न के खिलाफ रेहड़ी पटरी वाले आंदोलित हैं, आने वाले दिनों में यदि रेहड़ी पटरी लघु व्यापारियों को इंसाफ नहीं मिला तो राजधानी दिल्ली में महाप्रदर्शन किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details