उत्तराखंड

uttarakhand

PM मोदी ने गढ़वाली में क्यों की भाषण की शुरुआत, त्रिवेंद्र ने खोला राज

By

Published : Dec 4, 2021, 5:25 PM IST

Updated : Dec 4, 2021, 5:48 PM IST

trivendra-singh-rawat-told-why-pm-modi-started-speech-in-garhwali-in-dehradun
PM मोदी ने गढ़वाली में क्यों की भाषण की शुरुआत

पीएम मोदी ने देहरादून में आज अपने भाषण की शुरुआत गढ़वाली (PM Modis Garhwali speech) में की. पीएम ने एक मिनट 3 सेकंड तक गढ़वाली में जनता को संबोधित किया. पूर्व मुख्यमत्री त्रिवेंद्र रावत बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने गढ़वाली भाषा में भाषण की शुरुआत क्यों की.

देहरादून: आज देहरादून के परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी सभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने चुनावी संबोधन की शुरुआत गढ़वाली में करते हुए उत्तराखंड से जुड़ाव को दिखाने की कोशिश की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के शुरुआती एक मिनट 3 सेकंड तक गढ़वाली में बात की. इस दौरान जनता में भी खासा उत्साह देखने को मिला. आखिर पीएम मोदी ने गढ़वाली भाषा में संबोधन की शुरुआत क्यों की इस राज से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्दा उठाया.

पीएम मोदी के गढ़वाली में संबोधन पर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसा व्यक्ति अगर गढ़वाली में भाषण देता है, अभिवादन स्वीकार करता है तो इससे साफ जाहिर होता है कि वे उत्तराखंड की बोली, भाषा को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना चाहते हैं. त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस वक्त विश्व में हर मिनट में एक भाषा समाप्त हो रही है. ऐसे में गढ़वाली में प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन बेहद प्रभावी है.

PM मोदी ने गढ़वाली में क्यों की भाषण की शुरुआत

झिझकने वाले भी आगे आएंगे:त्रिवेंद्र ने कहा किइस भाषण के बाद जो तबका गढ़वाली भाषा बोलने में झिझकता है, वो इसे लेकर आगे आएगा. पीएम मोदी नौजवानों के आइकन हैं. उन्हें सुनकर भी युवा गढ़वाली की अहमियत समझ सकेंगे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के इस भाषण के बाद लोग बड़ी संख्या में अपनी बोली-भाषा से जुड़ेंगे. उन्होंने कहा पीएम मोदी का यह भाषण मील का पत्थर साबित होगा.

पढ़ें-PM मोदी ने किया 18 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास, बोले- बह रही विकास की गंगा

बता दें देहरादून में जनता को संबोधित करते हुए आज पीएम मोदी ने लगभग 1 घंटे का भाषण दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत गढ़वाली से की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा 'दाना-सयाणों, चाची-बौड़ी, भै-बैणौं अर दीदी-भुल्यों तैं मि सेवा लगौणु छौं. पीएम मोदी ने गढ़वाली में माताओं, बहनों, बुजुर्गों का अभिवादन किया. उन्होंने कहा वह यहां सब का आशीर्वाद लेने आए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के बीच और अंत समय में भी गढ़वाली का इस्तेमाल किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जब भी भाषण में गढ़वाली का इस्तेमाल किया तब-तब जनता का जोश हाई दिखाई दिया.

पढ़ें-PM मोदी के संबोधन के दौरान खाली रहीं कुर्सियां, बीच भाषण में उठकर जाते दिखे लोग

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सैनिकों, युवाओं, महिलाओं से लेकर बाबा बदरी-केदार का जिक्र किया. साथ ही उन्होंने पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी का जिक्र भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र और राज्य सरकार के कामों को गिनाते हुए जनता से इस बार भी बीजेपी को जिताने की अपील की.

Last Updated :Dec 4, 2021, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details