उत्तराखंड

uttarakhand

गंगा घाटों पर तीर्थयात्रियों का सामान चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने 11 लोगों को किया अरेस्ट

By

Published : Apr 26, 2023, 5:15 PM IST

देहरादून जिले के ऋषिकेश पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने अंतरराज्यीय (बारुआर जाति) गिरोह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जो पर्यटन सीजन में गंगा घाटों पर तीर्थयात्रियों का सामान चोरी किया करते थे.

rishikesh
rishikesh

देहरादून: यात्रा सीजन में गंगा घाटों के किनारे तीर्थयात्रियों का सामान, कपड़े और पैसे चोरी करने वाले अंतरराज्यीय (बारुआर जाति) गिरोह का ऋषिकेश पुलिस ने पर्दाफाश किया है. ऋषिकेश पुलिस ने इस गिरोह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. देहरादून एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने इस पूरे मामले का खुलासा किया.

देहरादून एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने इस गिरोह की दो वारदातों का खुलासा करते हुए आरोपियों के पास चोरी के 17 मोबाइल और एक लाख रुपए से ज्यादा का कैश बरामद किया है. पुलिस ने बताया कि इस गिरोह के सदस्य गंगा घाटों के किनारे लोगों को अपनी बातों में फंसाकर पहले उनका ध्यान भटकाते थे और फिर उनके माल पर हाथ साफ कर लिया करते थे. पुलिस अभी आरोपियों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही है.
पढ़ें-श्रद्धालु गंगा में लगा रहा था डूबकी, तभी चोर ने कपड़ों और 50 हजार रुपए पर हाथ साफ कर दिया

ऐसे गिरफ्त में आया गिरोह: देहरादून एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि 24 अप्रैल को ऋषिकेश कोतवाली में पंकज गुप्ता ने तहरीर दी थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह त्रिवेणी घाट पर गंगा जी में स्नान कर रहे थे. उन्होंने अपने कपड़े वहीं किनारे पर रखे थे, जिन पर किसी अज्ञात व्यक्ति हाथ साफ कर दिया. कपड़ों के साथ चोर पंकज गुप्ता के 50 हजार रुपए और अन्य दस्तावेज भी लेकर गया.

मामले के खुलासे के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया. टीम ने गंगा घाट के आसपास लगे सभी सीटीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली. इसके साथ ही पुलिस ने अपना मुखबिर तंत्र भी सक्रिय किया. तभी पुलिस को सूचना मिली कि एक गिरोह है, जिसमें करीब 10 से 11 लोग है, जो गंगा घाटों पर इस तरह की चोरी की वारदातों को अंजाम दिया करते है. इसके बाद पुलिस ने अपने सूत्रों के जरिए उस गिरोह का पता लगाया और फिर 11 लोगों को गिरफ्तार किया.
पढ़ें-रानीखेत में एटीएम तोड़ने का प्रयास, नैनीताल बैंक और डाकघर खंगाल चुके हैं चोर

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपियों के नाम राजीव कुमार, गगन कुमार, गुरदास, रमेश कुमार, श्री राम, बदरी लाल, गुड्डू, सुरविंदर, सूरज कुमार और घनश्याम हैं. एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि सभी आरोपी यूपी के गोंडा जिले के रहने वाले है और सभी रिशतेदार है.

पुलिस के मुताबिक ये गिरोह पर्यटन सीजन में चोरी हरिद्वार और ऋषिकेश आता है और गंगा घाटों पर चोरी की वारदातों को अंजाम देता है. ये कई तरह के चोरी की वारदातों को अंजाम देते है. पुलिस अभी इनका आपराधिक इतिहास खंगाल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details