उत्तराखंड

uttarakhand

Vikanagar Road Problem: बारिश में टूटा था कोटी डिमऊ डांडा मोटर मार्ग, पीडब्ल्यूडी ने नहीं ली सुध

By

Published : Mar 9, 2023, 12:16 PM IST

Updated : Mar 9, 2023, 5:43 PM IST

उत्तराखंड के ग्रामीण इलाकों की सड़कों का बुरा हाल है. विकासनगर में कोटी डांडा मोटर रोड बारिश के समय टूट गई थी. अब तक ये रोड नहीं बनी है. इससे दर्जनों गांवों के ग्रामीण परेशान हैं.

Vikanagar Road Problem
विकासनगर रोड

कालसी ब्लॉक के कोटी डांडा मोटर मार्ग का हाल.

विकासनगर: देहरादून जिले के कालसी ब्लॉक का कोटी डांडा मोटर मार्ग जर्जर बना हुआ है. मार्ग पर सफर करना खतरों से भरा है. ग्रामीणों ने एडीएम प्रशासन से लोनिवि साहिया की लापरवाही की शिकायत की है. दरअसल इसी मार्ग से कई धार्मिक स्थल भी जुड़े हैं. आस्थावान लोग इस मार्ग से इन धार्मिक स्थलों पर दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचते हैं.

भूस्खलन से टूटी थी सड़क: कोटी डिमऊ मोटर मार्ग जगह जगह से बरसात के दिनों में भूस्खलन की चपेट में आ गया था. इस कारण से कई स्थानों पर मार्ग की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं. मार्ग का कुछ हिस्सा भूस्खलन की चपेट मे आने से संकरा हो गया. मार्ग पर काफी जगह पर गड्ढे भी हो गए हैं. इस कारण से इस मार्ग पर सफर करना दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है.

सड़क टूटने से अनेक गांवों के लोग परेशान: इस मार्ग से एक दर्जन से अधिक गांवों का आवागमन लगा रहता है. ग्रामीण किसान अपनी नकदी फसलों को विकासनगर मंडी तक इसी मार्ग से पहुंचाते हैं. वहीं सिमोग गांव में शिलगुर विजट देवता का पौराणिक मंदिर है. डिमऊ गांव में परशुराम भगवान का मंदिर है. लोगों की आस्था के केंद्र इन दोनों मंदिरों में रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु देव दर्शन को आते हैं. लेकिन जर्जर मार्ग होने के चलते लोग अपनी जान हथेली पर सफर करने को मजबूर हैं. लोक निर्माण विभाग द्वारा मार्ग में डामरीकरण का कार्य नहीं किया गया. इससे आम लोगों में लोक निर्माण विभाग के प्रति रोष व्याप्त है.

पीडब्ल्यूडी से नाराज हैं लोग: वहीं कालसी ब्लॉक के उप ज्येष्ठ प्रमुख भीम सिंह चौहान का कहना है कि कोटी डिमऊ डांडा मोटर मार्ग में काफी गड्ढे हैं. मार्ग कई जगह से क्षतिग्रस्त है. लोक निर्माण विभाग की घोर लापरवाही है. उन्होंने कहा कि यहां दो पौराणिक मंदिर हैं. इन मंदिरों के देवताओं के प्रति लोगों में काफी आस्था है. लोग सैकड़ों की संख्या में देव दर्शन करने यहां आते हैं.
ये भी पढ़ें: Nitin Gadkari in Haridwar: देर रात हरिद्वार पहुंचे नितिन गडकरी, हाईवे निर्माण कार्य का लिया जाजया

भीम सिंह चौहान ने कहा कि विभाग द्वारा इस मार्ग का शुरू से ही रखरखाव ठीक से नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि वैसे तो यह मार्ग अब पीएमजीएसवाई के हैंड ओवर होने वाला है. लेकिन तब तक लोक निर्माण विभाग साहिया द्वारा इसका कार्य करवाना चाहिए, ताकि अनचाही दुर्घटनाओं से बचा जा सके.

Last Updated :Mar 9, 2023, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details