उत्तराखंड

uttarakhand

अगले 48 घंटे में मैदान से पहाड़ चढ़ सकते हैं दारोगा-इंस्पेक्टर, मुख्यालय से मिली अनुमति

By

Published : Sep 13, 2021, 4:22 PM IST

Updated : Sep 13, 2021, 4:29 PM IST

उत्तराखंड के मैदानी जिलों में पिछले कई सालों से जमे दारोगा और इंस्पेक्टरों को पहाड़ चढ़ाने के आदेश अगले 2 दिन में जारी हो सकते हैं. शासन से अनुमति के बाद मुख्यालय से भी अनुमति मिल चुकी है.

dehradun
देहरादून

देहरादूनःउत्तराखंड के मैदानी जिलों में कई सालों से आराम परस्त नौकरी कर मौज काट रहे दारोगा-इंस्पेक्टरों को मैदानी जिलों से रिलीव कर पहाड़ चढ़ाने की अंतिम प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद इस विषय पर पुलिस मुख्यालय ने भी गढ़वाल और कुमाऊं रेंज डीआईजी को तैनाती प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दे दिए हैं.

कुछ दिनों में मैदानी जिलों से दारोगा और इंस्पेक्टरों को पहाड़ चढ़ने के निर्देश जारी हो जाएंगे. हालांकि नियमावली अनुसार इस ट्रांसफर आदेश से कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल को राहत मिलने की उम्मीद है. क्योंकि कांस्टेबलों की ट्रांसफर आदेश सूची तैयार नहीं है. इसके अलावा साल के मध्य में स्कूली बच्चों के शिक्षा प्रकरण को देखते हुए कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल को पहाड़ तैनाती की प्रक्रिया से फिलहाल राहत दी जा सकती है.

अगले 48 घंटे में मैदान से पहाड़ चढ़ सकते हैं दारोगा-इंस्पेक्टर

ये भी पढ़ेंः UPNL के 700 कर्मियों की हड़ताल से चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था, STH में तीमारदार खींच रहे स्ट्रेचर

ट्रांसफर रिलीव के संबंध में DGP ने अधिकारियों को निर्देश दिएःएक दशक से अधिक वक्त से मैदानी जिलों में तैनात दारोगा-इंस्पेक्टरों को उनकी तैनाती का तय समय पूरा होने के पश्चात नियम द्वारा पहाड़ ट्रांसफर करने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. पुलिस मुख्यालय के निर्देश अनुसार गढ़वाल और कुमाऊं रेंज द्वारा 2021 मार्च और अप्रैल महीने में ट्रांसफर सूची आदेश जारी कर दी गई थी. इस ट्रांसफर सूची में गढ़वाल रेंज के अंतर्गत आने वाले 7 जिलों के 108 दारोगा और 19 इंस्पेक्टरों के तबादले मैदान से पहाड़ में होने थे.

लेकिन, कोरोना काल के चलते शासन द्वारा शून्य सत्र का हवाला देते हुए इस ट्रांसफर कार्रवाई पर रोक लगाई गई थी. हालांकि, पिछले सप्ताह ही उत्तराखंड शासन ने इस ट्रांसफर आदेश पर रोक हटाते हुए इसे बहाल करने की अनुमति दे दी थी. ऐसे में इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार द्वारा कार्मिक आईजी और गढ़वाल डीआईजी सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर हर हाल में सितंबर महीने के अंत तक सभी संबंधित ट्रांसफर पुलिस कर्मियों को पहाड़ी जिलों में तैनाती सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ेंःगुरु घंटाल: फर्जी डिग्री वाले 19 शिक्षक बर्खास्त, दो निलंबित, 7 की हो रही जांच

पुलिस मुख्यालय को ट्रांसफर आदेश पर आपत्ति मिलीःजानकारी के मुताबिक मैदानी से पहाड़ी और पहाड़ से मैदानी जिलों में दारोगा-इंस्पेक्टर के तबादलों की सूची में 15 से 20 ट्रांसफर कर्मियों ने अपने व्यक्तिगत पारिवारिक व अन्य मेडिकल संबंधित समस्याओं का हवाला देते मुख्यालय कार्मिक को प्रार्थना पत्र देकर ट्रांसफर रोकने का आग्रह किया है. ऐसे में इस विषय पर ईटीवी भारत को मिली जानकारी के मुताबिक ट्रांसफर आपत्ति प्रार्थना पत्रों का आकलन करने पर लगभग 2 फीसदी पुलिस कर्मियों को ही बेहद व्यक्तिगत समस्याओं के कारण पहाड़ चढ़ने के ट्रांसफर आदेश से राहत मिल सकती है.

अगले 2 दिन में आ सकता है आदेशःदारोगा-इंस्पेक्टरों के तबादले के संबंध में डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग का कहना है कि फिलहाल मुख्यालय की तरफ से लिखित आदेश उनको प्राप्त नहीं हुआ है. जैसे ही आदेश प्राप्त होगा उसके तत्काल बाद ही संबंधित पुलिस कर्मियों को ट्रांसफर के लिए रिलीव कर रवाना कर दिया जाएगा. हालांकि, डीआईजी ने यह भी साफतौर पर कहा कि अगले 1 से 2 दिन में इस संबंध में आदेश मिलने की संभावना है, जिसके उपरांत जिन 108 दारोगा और 19 इंस्पेक्टरों को मार्च-अप्रैल महीने में ट्रांसफर आदेश जारी हुए थे, उन्हें संबंधित जिलों में नियमावली अनुसार तैनात किया जाएगा.

Last Updated :Sep 13, 2021, 4:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details