उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में महंगाई दर घटी, 5.75 फीसदी के साथ हरियाणा और बिहार के बाद तीसरा नंबर

By

Published : Jun 14, 2023, 3:03 PM IST

Updated : Jun 14, 2023, 3:24 PM IST

अप्रैल महीने में महंगाई दर में देश में पहले स्थान पर रहे उत्तराखंड ने थोड़ा सुधार किया है. मई महीने की महंगाई दर में उत्तराखंड 5.75 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर है. 6.04 फीसदी के साथ हरियाणा पहले नंबर पर है तो 6 फीसदी के साथ बिहार महंगाई दर में दूसरे स्थान पर है. उत्तराखंड की मई 2023 की महंगाई दर 5.75 फीसदी रही है.

Inflation rate
महंगाई दर

देहरादून: उत्तराखंड राज्य, महंगाई के मामले में देश में तीसरे पायदान पर पहुंच गया है. हालांकि, यह प्रदेश की जनता के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. दरअसल, नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस की ओर से जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार मई महीने में महंगाई दर घटकर 5.75 फीसदी हो गयी है. हालांकि देश की औसत महंगाई दर से डेढ़ फीसदी अधिक महंगा राज्य है. रिपोर्ट के अनुसार देश में औसत महंगाई दर 4.25 फीसदी है.

उत्तराखंड की महंगाई दर घटी

उत्तराखंड महंगाई दर में तीसरे स्थान पर: उत्तराखंड अप्रैल महीने में 6.04 फीसदी महंगाई दर के साथ देश भर में पहले पायदान पर था. केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस की ओर से जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार मई महीने में हरियाणा में सबसे अधिक महंगाई रही. देश के सबसे महंगे राज्यों में 6.04 फीसदी के साथ पहले पायदान पर हरियाणा, 6 फीसदी के साथ दूसरे पायदान पर बिहार, 5.75 फीसदी के साथ तीसरे पायदान पर उत्तराखंड, 5.21 फीसदी के साथ चौथे पायदान पर उत्तर प्रदेश और 4.97 फीसदी के साथ पांचवें पायदान पर झारखंड राज्य है. यानी ये पांच राज्य ऐसे हैं, जहा देश में सबसे अधिक महंगाई है.
ये भी पढ़ें: Chardham Yatra 2023: केदारनाथ पहुंच रहे तीर्थयात्री महंगाई से परेशान, दोगुने दामों पर मिल रहे घोड़े-खच्चर, होटल रेट बजट से बाहर

शहरी क्षेत्र में महंगाई दर ज्यादा: उत्तराखंड महंगाई के मामले में देश में तीसरे पायदान पर है. प्रदेश के शहरी क्षेत्र गावों से अधिक महंगाई की मार झेल रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार मई महीने में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में 6.84 फीसदी महंगाई दर रही. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में 5.12 प्रतिशत महंगाई दर रही. हालांकि, अप्रैल महीने के मुकाबले मई महीने में जनता को थोड़ी राहत जरूर मिली. क्योंकि, अप्रैल में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर 7.05 फीसदी थी. इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई दर 5.45 प्रतिशत रही थी. इसके साथ ही मार्च में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई दर 6.05 फीसदी थी, लेकिन शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर 7.96 फीसदी रही.

Last Updated :Jun 14, 2023, 3:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details