उत्तराखंड

uttarakhand

प्रदेश में जल्द भरे जाएंगे शिक्षकों के खाली पड़े पद, दुरुस्त होगी स्कूलों की ढांचागत व्यवस्था

By

Published : Apr 4, 2023, 7:16 PM IST

प्रदेश में सरकारी स्कूलों का हाल किसी से छिपा नहीं है. कई पर स्कूल की बिल्डिंग जर्जर हालत में पड़ी हुई है तो किसी विद्यालय में शिक्षक का टोटा है. इन सब मसलों पर आज मंगलवार तीन अप्रैल को शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने अधिकारियों के साथ बैठक की और सरकारी स्कूलों में जल्द से जल्द से खाली पड़े शिक्षकों के पद भरने के निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में जहां एक और स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति बेहद चिंताजनक है. वहीं, शिक्षा विभाग के हालत भी कुछ खास ठीक नहीं है. कई स्कूलों में लंबे समय से शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं, जिसको देखते हुए शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में लंबे समय से प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को शीघ्र भरे जाने को लेकर अधिकारियों को दो टूक निर्देश दिए. इसके साथ ही प्रदेश भर के विद्यालयों में ढांचागत व्यवस्थाओं को भी व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं.

यही नहीं बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्लस्टर स्कूलों के मानक को जल्द से जल्द तय किया जाए. साथ ही निर्देश दिए कि खाली पड़े पदों को भरने के लिए तत्काल प्रभाव से आयोग को अधियाचन भेजा जाए, जिससे जल्द से जल्द स्कूलों को नए शिक्षक मिल सके, ताकि स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से हो सके.
पढ़ें-उत्तराखंड संयुक्त राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 रद्द, पांच साल तक 9 नकलची नहीं दे पाएंगे प्रतियोगी परीक्षा

इसके अलावा शिक्षा में गुणवत्ता लाने को लेकर प्रदेश में कलस्टर मॉडल स्कूल बनाए जाने हैं, जिसके लिए अधिकारियों को मानक निर्धारण किए जाने के निर्देश दिए, ताकि जल्द से जल्द क्लस्टर मॉडल स्कूल के मानक निर्धारित हो सके और इस संबंध में आगे की कार्रवाई की जा सके. दरअसल, प्रदेश में प्राथमिक जूनियर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट विद्यालयों को एक साथ जोड़ कर क्लस्टर स्कूल स्थापित किया जाना है. इससे विद्यालयों में शिक्षकों की कमी न सिर्फ दूर होगी बल्कि विद्यालयों को साधन संपन्न बनाने में भी काफी सहूलियत होगी.
पढ़ें-Kedarnath Dham: कुबेर ग्लेशियर के चलते पैदल मार्ग बंद, मौसम ने यात्रा की तैयारियों पर लगाया ब्रेक

साथ ही मंत्री ने कहा कि प्रदेश के जिन स्कूलों का नवीनीकरण एवं भवनों के निर्माण कराए जाने हैं. उसके लिए जिलावार जल्द से जल्द प्रस्ताव तैयार कर शासन को उपलब्ध कराएं, ताकि इस संबंध में कार्रवाई की जा सके. शिक्षा विभाग की बैठक करने के बाद शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत उत्तरकाशी दौरे पर रवाना हो गए हैं. इस दौरान वह चारधाम यात्रा के व्यवस्थाओं के साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के धरातलीय स्थिति जानेंगे, इसके साथ ही कार्डिक केयर यूनिट एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का उद्घाटन करेंगे.

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. यही नहीं, इस उत्तरकाशी जिले के दौरे के दौरान मंत्री धन सिंह रावत विद्यालय शिक्षा विभाग और सहकारिता विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक भी लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details