उत्तराखंड

uttarakhand

नवोदय और आवासीय विद्यालयों के लिए अलग नीति बनाने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

By

Published : May 13, 2022, 10:00 AM IST

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट की समीक्षा भी की.

Education Minister Dhan Singh Rawat
शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत

देहरादून: शिक्षा विभाग अब प्रदेश के राजीव नवोदय विद्यालय और आवासीय विद्यालयों के लिए अलग से नियमावली और कैडर तैयार करने की तैयारी कर रहा है. शिक्षा विभाग का पूरा जोर आवासीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधराने पर है. इसके लिए इन स्कूलों में अलग से शिक्षकों की तैनाती भी की जाएगी. साथ ही वहां छात्राओं के लिए अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी.

राजीव नवोदय विद्यालयों में भी शिक्षकों की तैनाती और कमी को लेकर हमेशा से ही समस्या बनी रहती थी. इसलिए शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देशित किया कि प्रदेश के राजीव नवोदय विद्यालयों और आवासीय स्कूलों के लिए अलग से नियमावली और कैडर की व्यवस्था को लागू करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए.
पढ़ें-चारधाम जा रहे हैं तो व्यासी और भद्रकाली में कराइए रजिस्ट्रेशन, SDRF ने शुरू की सेवा

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शिक्षा निदेशालय में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रदेश के विभिन्न विकासखंडों और विद्यालयों में खाली चल रहे खण्ड विकास अधिकारी और प्रधानाचार्यों के पदों को भरने के लिए जल्द ही प्रोन्नति के आधार पर प्रक्रिया को तेज किया जाए, जिससे कि विद्यालयों में सिस्टम को सही तरीके से संचालित किया जा सके.

साथ ही शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए शासन स्तर से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारी 5-5 स्कूलों में जाकर शिक्षकों सहित छात्र-छात्राओं और अभिभावकों से संवाद स्थापित करें.

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि इस प्रक्रिया से प्रदेश के स्कूलों की स्थिति और छात्र-छात्राओं और शिक्षकों सहित अन्य शैक्षणिक गतिविधियों सम्बंधी समस्याओं का समय से समाधान हो पायेगा. इसके साथ ही कहा कि प्रदेश में जहां पर भी सरकारी स्कूलों के भवन निर्माणाधीन हैं, वहां पर जल्द ही प्राथमिकता के साथ निर्माण पूरा करवाया जाए.
पढ़ें-यात्रीगण ध्यान दें: काठगोदाम, मुरादाबाद और देहरादून रूट पर कई ट्रेनें निरस्त

वहीं शिक्षा मंत्री ने नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि पाठ्यक्रम में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए शामिल किया जाए. वहीं निर्देश दिए कि एलटी के शिक्षकों की पदोन्नति भी समय पर करने के साथ ही चतुर्थ श्रेणी के पदों को आउटसोर्स से भरा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details